लाइव टीवी

Budget 2020: इम्पोर्टेड इलेक्ट्रिक गाड़ियां अब होंगी और महंगी, सरकार ने बढ़ाई कस्टम ड्यूटी

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 8:45 PM IST
Budget 2020: इम्पोर्टेड इलेक्ट्रिक गाड़ियां अब होंगी और महंगी, सरकार ने बढ़ाई कस्टम ड्यूटी
विदेशी इम्पोर्टेड गाड़ियां हुईं महंगी

इम्पोर्टेड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर कस्टम ड्यूटी के रेट्स को रिवाइज किया गया है. वित्त मंत्री का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि ईवी सेगमेंट में लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जा सका.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 8:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आम बजट पेश किया. इस बजट से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत कम किए जाने को लेकर काफी उम्मीदें थीं, लेकिन बजट में सरकार की ओर से कोई बड़ी राहत नहीं दी गई है. बल्कि अब सभी तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों को इम्पोर्ट कराना और भी महंगा हो जाएगा. इम्पोर्टेड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर कस्टम ड्यूटी के रेट्स को रिवाइज किया गया है. वित्त मंत्री का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि ईवी सेगमेंट में लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जा सके.

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर 2020-21 बजट में कितनी बढ़ी कस्टम ड्यूटी

- बस और ट्रक के कंप्लीटली बिल्ट यूनिट्स (CBU) पर कस्टम ड्यूटी 25 फीसदी से बढ़ाकर 40 फीसदी की गई है. वहीं बस, ट्रक और दोपहिया वाहनों की सेमी नॉक्ड डाउन यूनिट्स (SKD) पर ड्यूटी 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी गई है.

- यात्री वाहनों और तिपहिया वाहनों की सेमी नॉक्ड डाउन (SKD) यूनिटों पर टैक्स दर 15 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी की गई है. ऐसे ही यात्री वाहनों और तिपहिया वाहनों, दोपहिया वाहनों, बस और ट्रकों की कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) यूनिट्स की शुल्क दर 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी की गई हैं.



महंगी होंगी विदेश इलेक्ट्रिक गाड़ियां
बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, सरकार ग्रीन मोबिलिटी की दिशा में आगे बढ़ रही है और इसे लेकर कई कार निर्माताओं ने देश में पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च भी की हैं. टाटा मोटर्स, महिंद्रा, हुंडई मोटर्स इंडिया और एमजी मोटर्स इंडिया पहले ही अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेश कर चुकी हैं. वहीं मर्सिडीज-बेंज और ऑडी जैसी कंपनियां भारत में अपने इलेक्ट्रिक मॉडल्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं. लेकिन बड़ी बात ये है कि सेमी नॉक्ड डाउन (SKD) फॉर्म्स में कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने के कारण अब इस तरह की गाड़ियां महंगी हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें :-

Budget 2020: जल्द तैयार होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, जानें सभी बड़ी बातें...
जानिए भारत में बनने वाले इलेक्ट्रिक हाईवे के बारे में,आम आदमी पर होगा सीधा असर
बीएस-6 रॉयल एनफील्ड Interceptor 650, Continental GT 650 हुई लॉन्च, जानें कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 4:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर