लाइव टीवी
Elec-widget

जब हुंडई कोना से पार्लियामेंट पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 4:01 PM IST
जब हुंडई कोना से पार्लियामेंट पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सरकार प्रदूषण घटाने के लिए लगातार काम कर रही है, इसमें लोगों को भी भागीदारी होनी चाहिए.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सरकार प्रदूषण घटाने के लिए लगातार काम कर रही है, इसमें लोगों को भी भागीदारी होनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 4:01 PM IST
  • Share this:
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर (Union Minister Prakash Javdekar) हाल ही में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार (Hyundia Kona Electric Car) में बैठकर पार्लियामेंट में आए. उन्होंने कहा कि सरकार प्रदूषण घटाने के लिए लगातार काम कर रही है, इसमें लोगों को भी भागीदारी होनी चाहिए. इलेक्ट्रिक वीकल को प्रमोट करने के लिए केंद्र सरकार ने हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) से कोना इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एययूवी (Kona Electric Compace SUV) खरीद रही है. यह ऑर्डर कोरिया की कार निर्माता कंपनी हुंडई को दिया गया जब भारतीय कार निर्माता कंपनियों टाटा मोटर्स और महिंद्रा ऑटो की तुलना में एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल, EESL) ने हुंडई को हरी झंडी दिखाई.

EESL ने कहा कि टाटा टिगोर ईवी (Tata Tigor EV) और महिंद्रा ई-विट्रो (Mahindra E-Vitro) को इसके लिए नहीं चुना गया था क्योंकि इनके ऑफर को लेकर कुछ ईश्यू था. टाटा टिगोर ईवी और महिंद्रा ई-विट्रो से उलट कोना इलेक्ट्रिक में 134 एचपी का परमानेंट मैग्नेट सिनक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर है जो कि 39.2 किलोवॉट एडवॉन्स्ड लीथियम ऑयन पॉलीमर बैटरी से पावर्ड है. मोटर 394.9 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है जो कि आगे के पहियों पर बंटा हुआ होता है. यह 9.7 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ लेती है. बैटरी सिस्टम में लिक्विड कूलिंग टेक्नॉलजी है.

सारी इलेक्ट्रिक सेलिंग डीलरशिप 7.2 किलोवॉट एसी चार्जर से लैस है ताकि कोना इलेक्ट्रिक चार्जिंग के लिए कस्टमर्स को सपोर्ट किया जा सके. इसके अलावा कुछ चुने हुए शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू और चेन्नई में स्पेशल कोना इलेक्ट्रिक फ्लीट से भी कस्टमर्स को इमरजेंसी चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा कस्टमर्स की सुविधा के लिए HMIL ने MapMyIndia से टाईअप किया है ताकि कोना इलेक्ट्रिक कम्पैटिबिल ईवी चार्जिंग स्टेशनों को HMIL वेबसाइट और मोबाइल ऐप में दिखाया जा सके.

क्या हैं स्पेसफिशंस-

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ये कार दो बैटरी पैक में उपलब्ध है. इसमें आपको 39.2 kwh और 64 kwh का विकल्प मिलता है. लेकिन भारत में ये आपको 39.2kWh बैटरी के साथ मिलेगी. जो कि एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. रियल वर्ल्ड रेंज की बात करें तो कार कम से कम 300 किलोमीटर की दूरी तो तय कर ही लेगी, जो कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तुलना में काफी बेहतर है.

Hyundai का दावा है कि एक घंटे की चार्जिंग में इसकी 80 पर्सेंट बैटरी चार्ज हो जाएगी. इसके लिए इसको 50kW DC फास्ट चार्जर से जोड़ना होगा. उसे 6 घंटे में चार्ज कर सकते हैं. लेकिन डीसी फास्ट चार्जर खोजना आपके लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि देश के चार बड़े मेट्रोपोलिटन शहरों के कुछ एक इंडियन ऑयल आउटलेट पर ही आपको इसका ऑप्शन मिलेगा. डीसी फास्ट चार्जर अगर नहीं है तो कोना को चार्ज करने के लिए आपको 2.8kW का पोर्टेबल एसी चार्जर मिलेगा. जो कि 15amp के वॉल सॉकेट में प्लग होगा. ये चार्जर बैटरी को फुल चार्ज करने में 19 घंटे का वक्त ले सकता है. इसके अलावा हुंडई 7.2kW वॉल-बॉक्स एसी चार्जर भी दे रही है. जो कि कार को 6 घंटे में फुल चार्ज कर देगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 4:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...