होम /न्यूज /ऑटो /

शुरू हो गई Maruti Suzuki Swift CNG की बुकिंग, 32km/kg तक मिलेगा माइलेज

शुरू हो गई Maruti Suzuki Swift CNG की बुकिंग, 32km/kg तक मिलेगा माइलेज

मारुति स्विफ्ट सीएनजी से 32km/kg का माइलेज मिलने की उम्मीद है.

मारुति स्विफ्ट सीएनजी से 32km/kg का माइलेज मिलने की उम्मीद है.

मारुति पहले से ही डिजायर में इस इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन देती है. CNG पर, 1.2 लीटर K-Series इंजन लगभग 76 बीएचपी की पीक पावर और 98 एनएम की पीक टॉर्क का उत्पादन करने की संभावना है.

हाइलाइट्स

मारुति स्विफ्ट सीएनजी की काफी समय से बाजार में चर्चा है.
डीजरशिप्स ने इसकी अनऑफिशियल बुकिंग शुरू कर दी है.
बुकिंग के लिए टोकन अमाउंट 11,000 रुपये है.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी लोकप्रिय स्विफ्ट हैचबैक का सीएनजी संस्करण लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. MotorOctane के अनुसार, मारुति सुजुकी के डीलरों ने स्विफ्ट सीएनजी के लिए अनौपचारिक बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और 11,000 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ इसे बुक किया जा सकता है. मारुति स्विफ्ट सीएनजी अपने मैकेनिकल को डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान के साथ शेयर करेगी. कार 1.2 लीटर -4 सिलेंडर K-Series पेट्रोल इंजन का उपयोग करेगी जिसे CNG पर चलाने के लिए उपयुक्त रूप से ट्वीक किया जाएगा.

इंजन और पावर
मारुति पहले से ही डिजायर में इस इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन देती है. CNG पर, 1.2 लीटर K-Series इंजन लगभग 76 बीएचपी की पीक पावर और 98 एनएम की पीक टॉर्क का उत्पादन करने की संभावना है. लगभग 30-32 किमी/किलोग्राम के सीएनजी माइलेज की अपेक्षा करें. पेट्रोल पर चलने के दौरान वही इंजन 82 बीएचपी-113 एनएम उत्पन्न करता है. Swift CNG में एक फाइव स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड होगा.

यह भी पढ़ें : Ertiga के बाद मार्केट पर ‘राज’ करने आ रही मारुति की नई 7 सीटर

बूट में इंटिग्रेटेड सीएनजी टैंक
सीएनजी टैंक को स्विफ्ट सीएनजी के बूट में इंटिग्रेट किए जाने की उम्मीद है. जिससे बूट स्पेस में कमी आएगी. डुअल फ्यूल फंक्शनलिटी का मतलब सीएनजी से चलने वाली कार है जो डैशबोर्ड पर एक स्विच के फ्लिक पर पेट्रोल पर चलने में सक्षम है, और मारुति सुजुकी अपनी सभी सीएनजी संचालित कारों को इस विकल्प से लैस करती रही है.

यह भी पढ़ें : खत्म हुआ इंतजार ! आ रही Mahindra XUV900 और XUV800, 3 दिन बाद उठेगा पर्दा

सीएनजी से पेट्रोल में आसानी से स्विच
कार ऑनर्स हाईवे रन पर, वे पेट्रोल पावर में शिफ्ट हो सकते हैं. पेट्रोल पर चलने के दौरान इंजन जो अतिरिक्त शक्ति पैदा करता है, उससे भी ओवरटेक करना आसान हो जाएगा. यह कार को पर्याप्त रेंज भी देता है क्योंकि सीएनजी फ्यूलिंग स्टेशन पूरे देश में समान रूप से फैले हुए नहीं हैं. इसलिए सीएनजी से पेट्रोल में कार ऑनर्स स्विच कर सकते हैं.

मारुति सुजुकी ने भारत स्टेज 6 (बीएस6) उत्सर्जन मानदंडों के आगमन के साथ अपनी सभी कारों से डीजल इंजन बंद कर दिए. तब से, ऑटोमेकर ने सीएनजी पावर पर बड़ा दांव लगाया है. सीएनजी न केवल पेट्रोल और डीजल दोनों की तुलना में एक स्वच्छ ईंधन है, बल्कि पेट्रोल से भी सस्ता है. सीएनजी से चलने वाली कार की रनिंग कॉस्ट डीजल इंजन वाली कार के समान होती है, और यह एक और बड़ा कारण है कि मारुति सुजुकी अपनी कई कारों पर सीएनजी का विकल्प चुन रही है.

Tags: Auto News, Cng car, Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Baleno

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर