Home /News /auto /

up government to start helicopter taxi in mathura and agra ssnd

आगरा-मथुरा के बीच चलेगी हेलीकॉप्टर टैक्सी, यूपी सरकार ने तैयार किया यह प्लान

हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस के अलावा हेलीकॉप्टर के माध्यम से पर्यटन स्थलों के हवाई दृश्य के लिए ज्वॉय राइड भी करवाई जा सकेगी.

हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस के अलावा हेलीकॉप्टर के माध्यम से पर्यटन स्थलों के हवाई दृश्य के लिए ज्वॉय राइड भी करवाई जा सकेगी.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मथुरा और आगरा में हेलीपोर्ट के निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए टेंडर मंगाए हैं. सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी को हेलीपैड के निर्माण के अलावा संचालन और रखरखाव का काम दिया जाएगा.

Helicopter Taxi in Mathura-Agra: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस शुरू कर रही है. उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को आपस में हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस से जोड़ा जा रहा है. इस चरण में राज्य सरकार जल्द ही मथुरा और आगरा के बीच हेली टैक्सी शुरू करने जा रही है. हेलीकॉप्टर के माध्यम से विभिन्न शहरों की कनेक्टिविटी बढ़ाने की मंशा के साथ शुरू हुई यह योजना जल्द ही शुरू होगी.

जानकारी के मुताबिक, हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस के लिए हेलीपोर्ट का निर्माण और संचालन पीपीपी मोड (Public-Private Partnership) पर किया जाएगा. कई पर्यटन स्थलों पर हेलीपोर्ट बनाए जा रहे हैं. मथुरा के गोर्वधन में इसे बनाया जाना है. आगरा में हेलीपोर्ट (Heliport) के निर्माण की तैयारी चल रही हैं. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मथुरा और आगरा में हेलीपोर्ट के निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए टेंडर मंगाए हैं. सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी को हेलीपैड के निर्माण के अलावा संचालन और रखरखाव का काम दिया जाएगा.

राज्य सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार, 31 मई को लखनऊ के पर्यटन विभाग कार्यालय में प्री बिड का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद 23 जून तक रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन किया जा सकता है. रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन के लिए वेबसाइट etender.up.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में Tata Nexon EV ने फिर मारी बाजी, देखें अप्रैल में ऑटो सेल का रिजल्ट

ज्वॉय राइड भी
हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस के अलावा हेलीकॉप्टर के माध्यम से पर्यटन स्थलों के हवाई दृश्य के लिए ज्वॉय राइड भी करवाई जा सकेगी. पर्यटक हेलिकॉप्टर से आगरा दर्शन में ताजमहल, सिकंदरा किला, फतेहपुर सीकरी जैसे पर्यटक स्थल ऊपर से देख सकेंगे. मथुरा में मथुरा, वृंदावन, गोवर्धन, बरसाना और नंदगांव का हवाई दर्शन कर सकेंगे.

हेलीकॉप्टर से गोवर्धन की परिक्रमा
इससे पहले पर्यटन विभाग गोवर्धन परिक्रमा में हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर चुका है. वे पर्यटक जो चल कर परिक्रमा नहीं कर सकते थे, उन्होंने हेलीकॉप्टर के जरिए परिक्रमा की थी.

बता दें कि वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में हेलीकॉप्टर टैक्सी योजना की शुरुआत की थी. इस पहले चरण में चार जिलों वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा और आगरा शामिल किए गए हैं.

Tags: Auto News, Helicopter, UP Government, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर