Tata से लेकर Maruti तक जल्द लॉन्च होंगी ये 5 CNG कारें, जानें क्या होगा खास?

सीएनजी कार पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सस्ती पड़ती है.

सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स तक, ये सभी कंपनियां जल्द ही बाजार में अपने मशहूर मॉडलों के नए CNG वेरिएंट को पेश करने वाली हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली: देश में पारम्परिक फॉसिल फ्यूल की आसमान छूती हुई कीमतों के चलते अब देश में CNG और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (upcoming CNG cars) की मांग बढ़ने लगी है. इसी को देखते हुए कई कम्पनिया आने वाले फेस्टिव सीजन के लिए अपने अपने सीएनजी ब्रांड्स को मार्केट में लॉन्च करने वाली है. अगर आप भी आने वाले फेस्टिव सीजन में सीएनजी कार खरीदने वाले है तो यह खबर आपके लिए ही है.

    हम आपको आज टाटा से लेकर मारुति और अन्य कंपनियों के लॉन्च होने वाले पांच सीएनजी कार के बारे में बताएंगे. तो चलिए करते है शुरुआत.

    फोर्ड एस्पायर सीएनजी
    फोर्ड अपने कॉम्पैक्ट सेडान कार एस्पायर को सीएनजी किट के साथ मार्केट में उतार सकता है, इस सेगमेंट में हुंडई की औरा ही एकमात्र फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ मार्केट में उतरती है. पूर्व में भी कंपनी ने इस कार के सीएनजी वैरिएंट्स को मार्केट में लॉन्च किया था जिसे बाद में बंद कर दिया गया था. अब कंपनी एक बार फिर से इसे मार्केट में फेस्टिव सीजन के दौरान उतार सकती है.

    यह भी पढ़ें: आपके साथ भी हुआ है फ्रॉड तो डाकघर में भरें बस ये फॉर्म, पूरा पैसा मिलेगा वापस!

    मारुति सुजुकी डिजायर
    एक बार फिर मारुति अपने एक और पॉपुलर कार को अपडेट करने जा रही है. कंपनी इस कार को अपडेट कर सीएनजी ओरिएंटेड करने जा रही है. मारुति के एस-सीएनजी टेक्नोलॉजी को देश में काफी विश्वसनीय और सुरक्षित माना जाता है. सूत्रों के अनुसार फेस्टिव सीजन तक कंपनी अपने इस पॉपुलर ब्रांड के सीएनजी वैरिएंट्स को लॉन्च करेगी.

    मारुति सुजुकी की सेलेरिओ
    घरेलु कार निर्माता कंपनी मारुति अपने इस पॉपुलर हैचबैक कार के नए जेनरेसन को लॉन्च करने वाली है. इसमें पारम्परिक फ्यूल इंजन के अलावा सीएनजी ऑप्शन भी मिलेगा. नए अपडेट में यह कार अपने पुराने वैरिएंट्स से दमदार होगी. वर्तमान वैरिएंट में यह कार सीएनजी पर 31 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है, उम्मीद की जा रही है की आने वाली नई जेनरेसन कार का माइलेज इससे बेहतर हो.

    टाटा टिगोर सीएनजी
    टाटा अपने एक अन्य कॉम्पैक्ट सेडान, टिगोर को अपडेट कर रहा है. खबरों के अनुसार कंपनी अपने इस कार में सीएनजी ऑप्शन देने जा रही है. इसके अलावा कंपनी इसमें 86 PS 1.2L पेट्रोल इंजन देती है. माना जा रहा है कि सीएनजी वैरिएंट्स कस्टमर्स को पेट्रोल के तुलना में काफी किफायती होगी, कंपनी इस कार को भी फेस्टिव सीजन के मिड में लॉन्च करने वाली है.

    यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki Dzire का प्रोडक्शन अब मानेसर में नहीं होगा, जानिए कहां होगा उत्पादन

    टाटा टियागो सीएनजी
    देश की एक अन्य ऑटो निर्माता कंपनी टाटा भी अपने कार Tiago का सीएनजी वैरिएंट लेन की तैयारी में है. हाल ही में इसके सीएनजी वैरिएंट को टेस्टिंग के दौरान पब्लिक्ली स्पॉट किया गया था. कंपनी अपने इस कार में 1.2L रेवोट्रॉन इंजन देने वाली है, लेकिन साथ में सीएनजी ऑप्शन भी देने की बात सामने आई है. कंपनी इसे दिवाली के आसपास मार्केट में उतर सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.