लाइव टीवी

नए साल में लॉन्च होंगी Tata और Maruti की ये 4 हैचबैक गाड़ियां, जानिए इनके बारे में सबकुछ...

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 6:02 PM IST
नए साल में लॉन्च होंगी Tata और Maruti की ये 4 हैचबैक गाड़ियां, जानिए इनके बारे में सबकुछ...
टाटा की नई प्रीमियम हैचबैक

आइए जानते हैं कौन सी हैं वो खास हैचबैक गाड़ियां जो कि नए साल में होंगी लॉन्च और जिनका लोगों को है बेसब्री से इंतजार...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 6:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एक अप्रैल 2020 से बीएस 6 कम्पलाइंट वाली गाड़ियों को ही मार्केट में बेचा जाएगा. कार कंपनियां भी इसी के चलते अपनी गाड़ियों को अपडेट करने में जुट गई हैं और नए मॉडल्स भी पेश कर रही हैं. आने वाले समय में मारुति और टाटा जैसी बड़ी कार कंपनियां कुछ आकर्षक हैचबैक गाड़ियां लॉन्च करने वाली हैं. इनमें से कुछ गाड़ियों का इंतजार तो लोग काफी समय से कर रहे हैं. हैचबैक गाड़ियां भारतीय कार बाजार का बड़ा हिस्सा रही हैं. ऐसे में जब भी कोई हैचबैक लॉन्च होने वाली होती है, तो लोगों की इन पर खास नजर रहती है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो खास हैचबैक गाड़ियां जो कि नए साल में होंगी लॉन्च और जिनका लोगों को है बेसब्री से इंतजार...

2020 Celerio
सिलेरियो भारतीय बाजार में 2014 से है और इस कार ने भारत में कंपनी को अच्छा बिजनेस भी दिया है. ऑटोकार इंडिया के मुताबिक, मारुति नई सिलेरियो को भारत में अगले साल जून-जुलाई में लॉन्च कर सकती है. 2020 सिलेरियो भी S-Presso के जैसे Hearttect प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी. कंपनी इसे 1.0-litre, BS-6 कम्पलाइंट पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च करेगी. साथ ही सिलेरियो का सीएनजी मॉडल भी अवलेबल होगा.

Ignis Facelift

मारुति की एक और हैचबैक कार इग्निस को भी कंपनी नए अपडेट के साथ अगले साल लॉन्च करने वाली है. कार के फ्रंट और इंटिरियर में मारुति कुछ बदलाव कर सकती है और इग्निस एक फ्रेश लुक मिल सकता है. कार में नया स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट दिया जाएगा. इसके अलावा नई इग्निस में भी आपको BS-6 मिलेगा.

ये टिआगो का करेंट मॉडल है
ये टिआगो का करेंट मॉडल है


Tiago Faceliftकाफी दिनों से इस बात की चर्चा है कि टाटा टिएगो को नए अवतार में लॉन्च कर सकती है. नई टिएगो में आपको Altrozके जैसे एंगुलर नोज देखने को मिलेगी. हालांकि टाटा इस कार के डीजल (1.0-litre diesel) वेरिएंट बंद कर सकता है. वहीं 1.2-litre पेट्रोल इंजन इस कार में जारी रखा जाएगा. नई टिएगो भी अगले साल ही BS-6 के साथ लॉन्च होगी.



Tata Altroz
टाटा की अपकमिंग प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz को अब जल्द ही लॉन्च किया जाने वाला है. बताया जा रहा है कि कंपनी ने फैसला कर लिया है कि वो इस कार को दिसंबर, 2019 में ही लॉन्च कर सकती है. Tata Altroz को Geneva Motor Show 2019 में पेश किया गया था. 45X पर बेस्ड अल्ट्रॉज मार्केट में जब लॉन्च होगी तो इसकी सीधी टक्कर मारुति सुजुकी बलेनो और हुंडई आई20 से होगी. कार के स्पेसिफिकेशंस की बात की जाए, तो कंपनी Altroz में बॉयर्स को तीन इंजन ऑप्शन देगी, जिसमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन होगा. साथ ही ये तीनों इंजन BS-6 कम्पलाइंट के साथ आएंगे. इसमें पहला इंजन 1.2-लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल यूनिट मिलेगा, जो कि टिएगो और टिगोर में आता है. दूसरा पेट्रोल इंजन 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट होगा. जब कि डीजल इंजन इसमें नेक्सॉन वाला देखने को मिल सकता है. नेक्सॉन में 1.5-लीटर डीजल इंजन आता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 6:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर