लाइव टीवी

Sunday Special: प्रीमियम हैचबैक, इलेक्ट्रिक SUV से लेकर शानदार सिडान तक, अगले महीने लॉन्च हो रही ये 7 गाड़ियां

News18Hindi
Updated: December 29, 2019, 6:09 AM IST
Sunday Special: प्रीमियम हैचबैक, इलेक्ट्रिक SUV से लेकर शानदार सिडान तक, अगले महीने लॉन्च हो रही ये 7 गाड़ियां
जनवरी में लॉन्च होंगी ये गाड़ियां

अगले साल एक नहीं बल्कि सात शानदार गाड़ियां लॉन्च होने वाली हैं. जानें इन गाड़ियों के लॉन्च, कीमत और फीचर्स से जुड़ी सभी जानकारी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2019, 6:09 AM IST
  • Share this:
अगले साल यानी 2020 में इलेक्ट्रिक एसयूवी, प्रीमियम एमपीवी और हैचबैक से लेकर नई सिडान गाड़ियां लॉन्च होने वाली हैं. इन अपकमिंग गाड़ियों में टाटा की नेक्सॉन इलेक्ट्रिक, प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज, एमजी मोटर्स की जेडएस ईवी, हुंडई एक्सेंट का नया रूप कही जा रही ऑरा, किआ की एमपीवी कार्निवल और हुंडई की पॉपुलर सिडान कार वर्ना शामिल है. आइए जानते हैं इन गाड़ियों के लॉन्च, कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस से जुड़ी अहम जानकारियां...

Nexon EV
टाटा मोटर्स ने Nexon EV को कुछ ही दिन पहले मुंबई में पेश किया है. इस कार को 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा. वहीं नेक्सॉन ईवी की बुकिंग 20 दिसंबर से ही शुरू हो चुकी है और इसकी कीमत करीब 15 से 17 लाख रुपए के बीच होगी. नेक्सॉन ईवी कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें नई Ziptron टेक्नॉलजी दी गई है. टाटा अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी और मोटर पर 8 साल/1,60,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है. इसमें 30.2kWh lithium-ion बैटरी दी गई है. 95kW की इलेक्ट्रिक मोटर की मदद से नेक्सॉन ईवी 129hp की पावर और 245Nm का टॉर्क जनरेट करेगी. टाटा का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 4.6 सेकेंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा और 9.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. नेक्सॉन ईवी की रेंज एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर से ज्यादा बताई जा रही है.





Hyundai Aura
हुंडई (Hyundai) ने आखिरकार अपनी कॉम्पैक्ट सिडान Aura से पर्दा उठा दिया है. एक्सेंट का नया रूप मानी जा रही इस कार को हुंडई ने मारुति सुजुकी डिजायर (Dzire) और होंडा एमेज (Amaze) की टक्कर में उतारा है. जिस तरह एक्सेंट, ग्रैंड आई10 पर बेस्ड थी, वैसे ही Aura को Grand i10 Nios पर बेस्ड बताया जा रहा है. ऐसा इसलिए भी कहा जा रहा है, क्योंकि डिजाइन और लुक के मामले में Aura आगे से एकदम Nios जैसी दिख रही है. इसमें सेटिन फ्रंट ग्रिल, प्रोजेक्टर टाइप हेडलैंप्स और फॉग लैंप्स के साथ R15 Diamond Cut अलॉय व्हीलस दिए गए हैं. कार के रियर में स्पोर्टी बंपर दिया गया है और 3D आउटर लेंस के साथ LED टेललैंप दिए गए हैं. Aura की कीमत को लेकर अभी कोई अपडेट नहीं है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसका एक्स-शोरूम प्राइस 5.8 लाख रुपए से 8.7 लाख रुपए के बीच रखेगी. ये कार भारत में अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होगी और तभी इसकी असल कीमत के बारे में भी पता चल सकेगा.



Hyundai Verna 2020
पिछले काफी दिनों से कंपनी की पॉपुलर सिडान कार हुंडई वर्ना के लॉन्च को लेकर चर्चाओं हो रही हैं. कहा जा रहा था कि कंपनी वर्ना को फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो 2020 में लॉन्च करेगी. लेकिन अब खबर है कि हुंडई इस कार को ऑटो एक्स से पहले ही लॉन्च करने जा रही है. नई वर्ना में किआ सेल्टॉस वाला 1.5-लीटर, 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा. ये इंजन 115hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जनरेट करता है और इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी मिलता है. वर्ना का ये नया मॉडल चीन में पहले ही लॉन्च हो चुका है. लुक के मामले में पहले से ज्यादा शार्प और क्लासी नजर आ रही है. चीन में इसे 72,800 युआन (करीब 7.32 लाख रुपये) की कीमत पर लॉन्च किया गया था.



MG ZS EV
एमजी मोटर इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी की बुकिंग शुरू हो गई है. कंपनी अपनी ऑफिशियल वेबसाइट और देश के पांच बड़े शहरों (दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरू और हैदराबाद) में मौजूद अपनी डीलरशिप्स में इस कार की बुकिंग ले रही है. आप 50 हजार रुपए में जेडएस ईवी को बुक करा सकते हैं. ZS EV दो वेरिएंट्स- Excite और Exculsive में अवलेबल है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बिक्री जनवरी 2020 से शुरू होगी. जेडएस ईवी एक बार फुल चार्ज होने पर 340 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. कंपनी इसका प्राइस हुंडई कोना से कम रख सकती है और इसे 22 से 23 लाख रुपए में लॉन्च किया जा सकता है.



Kia Carnival
सेल्टॉस की जबरदस्त सफलता के बाद Kia मोटर्स अब जल्द ही एक नई कार लॉन्च करने वाली है. किआ की इस अपकमिंग कार का नाम Kia Carnival है और ये भारत में सबसे लोकप्रिय एमपीवी Innova Crysta को टक्कर देगी. बताया जा रहा है Kia Carnival को कंपनी जनवरी 2020 में लॉन्च कर सकती है. इस नई कार की कीमत की बात करें तो किआ इसे 27 लाख से 36 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च कर सकती है.



Tata Altroz
टाटा की प्रीमियम हैचबैक कार Altroz मारुति सुजुकी, हुंडई, होंडा, टोयोटा और फॉक्सवैगन से टक्कर लेने के लिए तैयार है. ये नई स्पोर्टी कार फीचर्स के मामले में भी काफी बेहतर है और इसका डिजाइन भी बेहद आकर्षक है. जब ये कार भारत में लॉन्च होगी तो इसकी कीमत 5.50 लाख रुपये से लेकर 8.50 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद की है. वहीं इस कार को आप टाटा के शोरूम या फिर उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर 21 हजार रुपये में बुक करा सकते हैं. टाटा अल्ट्रॉज को भारत में जनवरी में लॉन्च किया जा सकता है.



Honda City
एक और जहां हुंडई नई वर्ना ऑटो एक्सपो 2020 के पहले ही लॉन्च करने वाला है. वहीं होंडा भी इस सेगमेंट की अपनी सबसे लोकप्रिय कार Honda City का नया मॉडल बाजार में उतारने वाली है. फिफ्थ जनरेशन होंडा सिटी का डेब्यू थाईलैंड में हुआ था. नए अवतार में सामने आई होंडा सिटी को कंपनी ऑटो एक्सपो में लॉन्च करने वाली है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 29, 2019, 6:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर