• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Air Force One और The Beast कार में सफर करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जानिए इनकी खूबियां

Air Force One और The Beast कार में सफर करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जानिए इनकी खूबियां

एयर फोर्स वन और द बीस्ट की सभी खूबियां जानें.

एयर फोर्स वन और द बीस्ट की सभी खूबियां जानें.

अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden के लिए Air Force One और The Beast कार हमेशा तैयार रहती है. अमेरिकी राष्ट्रपति के ये दोनों वाहन किसी भी हमले का नाकाम करने में सक्षम है. इसके साथ ही इनके द्वारा जवाबी हमला बड़ी आसानी से किया जा सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस (White House) में अपना कार्यभार संभाल लिया है. हाल ही में अमेरिकी संसद पर हुए हमले और इससे पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कनेंडी की हत्या के बाद अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन की सुरक्षा बड़ा मुद्दा बन गई है. आइए हम आपको बताते है कि अमेरिकी राष्ट्रपति हवा और जमीन पर कैसे विमान और कार में सफर करते है. जो हमेशा अमेरिकी राष्ट्रपति को महफूज़ रखते है और जरूरत के समय एक्शन लेने के लिए भी सहूलियत प्रदान करते हैं.

    Air Force One से करते है हवाई सफर- अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए लंबी दूरी की हवाई यात्रा के लिए हमेशा दो बोइंग 747 विमान तैयार रहते है. जिन्हें एयर फोर्स वन के नाम से जाना जाता है. जब अमेरिकी राष्ट्रपति इस विमान में सफर करते है तो इसे हवा में ओवल ऑफिस भी कहा जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह से इस विमान का आकार और इसमें मिलने वाली सुविधा. दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति के इस विमान में तीन तल है जिनका कुल क्षेत्रफल करीब 4 हजार वर्ग फुट है. इतने विशाल क्षेत्रफल के विमान में 100 लोगों के भोजन की व्यवस्था करने की किचन है. इसके साथ ही इस विमान में राष्ट्रपति के लिए एक सुइट, चिकित्सा सुविधा से लैस ऑपरेशन टेबल, भोजन कक्ष, प्रेस और वीआईपी के लिए केबिन जैसी बेहतरीन फैसिलिटी इसमें मौजूद है.

    यह भी पढ़ें: Bullet Thali : 60 मिनट में खत्म करें पूरा खाना और जीतें Royal Enfield Bike

    इन सभी सुविधाओं के साथ इस विमान में 85 से अधिक ऑनबोर्ड टेलीफोन, कंप्यूटर सुविधा और दो तरफा रेडियो ऑपरेटिंग सिस्टम भी मौजूद है. जो इमरजेंसी के समय सेना और कैबिनेट को सभी निर्देश देने में सक्षम है. वहीं इस विमान में जैमर और मिसाइल हमले को चकमा देने की तकनीक भी मौजूद है. वहीं इमरजेंसी के समय इस विमान को मोबाइल कमांड सेंटर के रूप में भी उपयोग में लाया जा सकता है.

    Marine One helicopter- इन हेलीकॉप्टर का प्रयोग अमेरिकी राष्ट्रपति देश में यात्रा करने के लिए करते है. आप टीवी में अक्सर व्हाइट हाउस के लॉन में से इस हेलीकाप्टर 3 या 5 हेलीकाप्टर के समूह में उड़ान भरते हुए देखते होंगे. ये हेलीकॉप्टर मिसाइल रोधी तकनीक से लैस है. जो किसी भी हमले का नाकाम करने में सक्षम है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति के हवाई बेड़े में C5 Galaxy cargo aircraft भी है. जो राष्ट्रपति के विदेशी दौरों के समय उनकी The Beast कार को पहुंचाने का काम करता है.

    यह भी पढ़ें: Driving License: डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे करें अप्लाई? जानें यहां

    The Beast कार- अमेरिकी राष्ट्रपति की कार The Beast लिमोजिन कैटेगरी में आने वाली Cadillac कार है. इस कार की बॉडी पांच इंच मोटी है जो स्टील, टाइटेनियम, एल्यूमीनियम और सिरेमिक के मिश्रण से बनी है. यदि इस कार की विंडो के ग्लास की बात की जाए तो यह कांच और पॉली कार्बोनेट की पांच परतों से बना है. इन ग्लास पर गोलियों और ग्रेनेड का कोई असर नहीं होता. वहीं इस कार के टायर की खूबियों के बारे में बात की जाए तो आपको आश्चर्य होगा. इस कार के टायर यदि फट भी जाए तो यह कार कई किलोमीटर तक का सफर बिना किसी परेशानी के तय कर सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज