पुरानी कार पड़ सकती है महंगी, खरीदने से पहले जरूर जान लें ये 3 बातें

पुरानी कार (used car) खरीदने के कुछ नुकसान भी हैं और इसके लिए आपको ज्यादा कीमत भी चुकानी पड़ सकती है. अगर आपने पुरानी कार खरीदने का मन बना लिया है तो कार खरीदने से पहले ये तीन बातें जरूर जान लें...

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 7:01 AM IST
पुरानी कार पड़ सकती है महंगी, खरीदने से पहले जरूर जान लें ये 3 बातें
पुरानी कार खरीदने से पहले जान लें उसके फायदे और नुकसान
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 7:01 AM IST
जब आप अपने लिए पहली बार कार (car) खरीदने का मन बनाते हैं, तो सबसे पहले मन में यही सवाल आता है कि नई कार (new car) खरीदी जाए या फिर पुरानी (used car) पर पहले हाथ आजमाया जाए. वैसे नई कार खरीदनी है या पुरानी ये आपके बजट पर निर्भर करता है. कार नई हो या पुरानी दोनों पर ही आपको बैंक से लोन मिलता है. लेकिन पुरानी कार खरीदने के कुछ नुकसान भी हैं और इसके लिए आपको ज्यादा कीमत भी चुकानी पड़ सकती है. अगर आपने पुरानी कार खरीदने का मन बना लिया है तो कार खरीदने से पहले ये तीन बातें जरूर जान लें...

ये भी पढ़ें: गाड़ी चलाते समय रखें इन बातों का ख्याल, लगेगा कम तेल और बढ़ेगा माइलेज

इंटरेस्ट रेट
ऑटो लोन पर इंटरेस्ट रेट की बात तो सब जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है, पुरानी कार पर आपको नई कार के मुकाबले ज्यादा इंटरेस्ट देना पड़ता है. यूज्ड कार पर इंटरेस्ट रेट नई कार के मुकाबले 5 से 7 पर्सेंट तक ज्यादा रहता है. मानलीजिए अगर आपको नई कार पर 12 से 13 पर्सेंट इंटरेस्ट चुकाना पड़ता है तो यूज्ड कार के लोन पर करीब 18 पर्सेंट तक ब्याज चुकाना पड़ सकता है.

पुरानी कार पर आपको नई कार के मुकाबले ज्यादा इंटरेस्ट देना पड़ता है
पुरानी कार पर आपको नई कार के मुकाबले ज्यादा इंटरेस्ट देना पड़ता है


लोन की रकम
जब आप नई कार खरीदने के लिए बैंक के पास लोन लेने जाते हैं, तो बैंक आपको ज्यादा से ज्यादा लोन मुहैया कराते हैं. वहीं पुरानी कार पर बैंक भी ज्यादा लोन देने से कतराते हैं. नई कार पर जहां आपको 90 पर्सेंट तक लोन मिल जाता है, तो वहीं पुरानी कार पर बैंक 70 से 80 पर्सेंट तक ही लोन ऑफर करते हैं. ऐसे में पुरानी कार खरीदने का फैसला आपकी सेविंग्स पर असर डाल सकता है.
Loading...

ये भी पढ़ें: JK लाया स्मार्ट टायर, स्मार्टफोन पर बताएगा कब करना चाहिए चेंज

लोन पीरियड
नई कार पर बैंक आपको पांच साल या फिर सात साल के पीरियड तक के लिए लोन दे सकता है. लेकिन पुरानी कार के मामले में कोई भी बैंक इतने लंबे समय के लिए लोन ऑफर नहीं करता है. ज्यादा से ज्यादा आपको तीन साल तक के लिए ही लोन मिल सकता है और वो भी हाई इंटरेस्ट रेट पर. लोन पीरियड खासतौर पर दो बातों पर निर्भर करता है. पहली, कार की हालत कैसी है और दूसरी, यूज्ड कार की उम्र क्या है. समझदारी यही है कि पुरानी कार लें लेकिन पुरानी कार के लिए लोन ना लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2019, 7:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...