Home /News /auto /

VAAN Electric Moto ने ई-बाइक बाजार में उतारी, आधी यूनिट बिजली में दौड़ेगी 60 किमी

VAAN Electric Moto ने ई-बाइक बाजार में उतारी, आधी यूनिट बिजली में दौड़ेगी 60 किमी

प्रतीकात्मक तस्वीर (साभार- AFP Relaxnews)

प्रतीकात्मक तस्वीर (साभार- AFP Relaxnews)

इलेक्ट्रिक मोटो प्राइवेट लिमिटेड ने 'अर्बनस्पोर्ट' (Urbansport) नाम की इलेक्ट्रिक बाइसिकल (Electric Bicycle) बाजार में उतारी है. फुल चार्ज होने के बाद यह अधिकतम 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी तक जा सकेगा.

कोच्चि. महंगे होते पेट्रोल और डीजल के दामों के बीच देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की मांग लगातार बढ़ रही है. इस बीच ऐसी ई-बाइक (e-bikes) लॉन्च हुई है जिसमें बैटरी पूरी तरह चार्ज होने पर 40 किलोमीटर तक चल सकती है. दरअसल, इलेक्ट्रिक वाहन संबंधी स्टार्ट अप वान इलेक्ट्रिक मोटो (VAAN Electric Moto) प्राइवेट लिमिटेड ने ‘अर्बनस्पोर्ट’ (Urbansport) नाम की इलेक्ट्रिक बाइसिकल (Electric Bicycle) बाजार में लॉन्च किया है.

कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने कोच्चि में शुक्रवार को डिजिटल तरीके से आयोजित कार्यक्रम के जरिए देश में वान इलेक्ट्रिक मोटो ब्रांड लॉच किया था.

ये भी पढ़ें- HDFC Bank Vs SBI Vs Kotak Mahindra Bank Vs ICICI Bank: एफडी दरों में बढ़ोतरी का दौर शुरू, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

वान ने 2 वैरिएंट में लॉन्च किया ई-बाइक
कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह ई-बाइक दो वैरिएंट में पेश की गई है. इनमें अर्बनस्पोर्ट की कीमत 59,999 रुपये और अर्बनस्पोर्ट प्रो की कीमत 69,999 रुपये रखी गई है. शुरुआत में इनकी बिक्री कोच्चि में की जाएगी और उसके बाद गोवा, बेंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद में भी बिक्री की जाएगी.

ई-बाइक की अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा है
वान इलेक्ट्रिक के मुताबिक, इन वाहनों की अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा है. कंपनी ने कहा कि महज आधी यूनिट बिजली में बाइक चार्ज हो जाती है जिस पर सिर्फ 4-5 रुपये का ही खर्च आता है. कंपनी का दावा है कि इस ई-बाइक की बैटरी हटाई भी जा सकती है. इस श्रेणी के वाहन में यह सुविधा पहली बार दी गई है.

ये भी पढ़ें- Forex Reserves: 634 अरब डॉलर के पार पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार, जानें कितना है गोल्ड रिजर्व

केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन और ऑयलमैक्स एनर्जी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक कपिल गर्ग ने संयुक्त रूप से वान ई-बाइक भारतीय बाजार में उतारी.

Tags: Auto News, Electric Vehicles

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर