• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • कोरोना काल में एक्सपार्य हो गया है वाहन का इंश्योरेंस, तो करें ऑनलाइन अप्लाई, इससे होंगे कई फायदें

कोरोना काल में एक्सपार्य हो गया है वाहन का इंश्योरेंस, तो करें ऑनलाइन अप्लाई, इससे होंगे कई फायदें

ऑनलाइन इंश्योरेंस के हैं कई फायदें.

ऑनलाइन इंश्योरेंस के हैं कई फायदें.

Online Motor Vehicle Insurance का सबसे पहला फायदा है कि, इससे आपके समय की बचत होगी. अगर आप किसी एजेंट के जरिये बीमा कराते हैं. तो आपका पैसा और समय दोनों ही ज्यादा लग सकते हैं. इसके साथ ही आपको डॉक्यूमेंटेंशन के लिए बहुत चक्कर लगाने पड़ सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद बिना इंश्योरेंस के वाहन चलाने पर तगड़ा जुर्माना लगाया जाने लगा है. ऐसे में यदि आप इंश्योरेंस कंपनी में जाकर बीमा नहीं करा सकते. तो आप ऑनलाइन तरीके से अपने वाहन का इंश्योरेंस आसानी से करा सकते है. इसके लिए आपको न तो बीमा कंपनी के चक्कर लगाने होंगे और न ही किसी बाबू की टेबल पर बार-बार जाना होगा. आइए जानते है ऑनलाइन इंश्योरेंस के कई बड़े फायदों के बारे में...

    बेहतर प्लान चुनने की सुविधा
    आप डिजिटल प्लेटफॉर्म से दोपहिया वाहन का बीमा खरीदना चाहते हैं. तो ऐसी कई वेबसाइट हैं, जहां आप विभिन्न कंपनियों के प्लान की तुलना कर सकते हैं. इसके बाद आप अपनी जानकारी और जरूरत के हिसाब से सही प्लान का चुनाव कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में आप यह भी जान सकते हैं कि बीमा के किस फीचर के लिए आपको कितनी रकम अलग से चुकानी पड़ेगी.

    यह भी पढ़ें: बाइक में होती है अक्सर ये खराबी! ठीक करने के लिए मैकेनिक लेते है मानमाने पैसे, जानिए खुद से कैसे करें परेशानी दूर

    समय की बचत
    ऑनलाइन मोटर व्हीकल इंश्योरेंस का सबसे पहला फायदा है कि, इससे आपके समय की बचत होगी. अगर आप किसी एजेंट के जरिये बीमा कराते हैं. तो आपका पैसा और समय दोनों ही ज्यादा लग सकते हैं. इसके साथ ही आपको डॉक्यूमेंटेंशन के लिए बहुत चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप व्हीकल इंश्योरेंस के लिए ऑनलाइन विकल्प को ही चुनें.

    ग्राहकों को मलती है बेहतर सुव‍िधा
    ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस के लिए आपको ऑनलाइन ग्राहक सेवा भी उपलब्ध कराई जाती है. पॉलिसी धारकों के लिए यह सेवा हर समय उपलब्ध रहती है. इस सेवा में पॉलिसी से जुड़ी सभी जानकारियां दी जाती हैं. इसके साथ ही आपको इसमें जरूरी डॉक्‍युमेंट्स की भी पूरी जानकारी उपलब्ध होती है.

    डिस्काउंट का भी म‍िलता है फायदा
    जब आप बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदते हैं. तो किसी ब्रोकर या एजेंट को पैसे नहीं देने पड़ते हैं. ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस में कंपनियां सीधे ग्राहक को छूट देती हैं. अगर आप किसी ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के मेंबर हैं या आपने अपने व्हीकल में एंटी-थेफ्ट डिवाइस लगाया हुआ है. तो यह बहुत अच्छा है. इससे आपको बीमा कंपनी अतिरिक्त छूट देती है.

    यह भी पढ़ें: देश में मिलने वाली 5 बेस्ट CNG कार, पेट्रोल की बढ़ती कीमत से देंगी राहत, जानिए कीमत और फीचर्स

    रिन्यू सिस्टम आसान
    आप इस बात से बखुबी अवगत होंगे कि किसी भी सरकारी डॉक्‍युमेंट को रिन्यू कराने के लिए लोगों को बार-बार दफ्तरों के चक्‍कर लगाने पड़ते हैं. लेक‍िन वहीं ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस के मामले में आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी. पॉलिसी को रिन्‍यू कराने के लिए आपको अपनी पूरी जानकारी दोबारा फॉर्म में भरने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. क्योंकि आपकी पूरी डिटेल पहली ही बार में ऑनलाइन स्टोर की जा चुकी होती है. इसके साथ ही पेमेंट के लिए आप डिजिटल मोड चुन सकते हैं.



    नो क्लेम बोनस का ट्रांसफर
    अगर आपने बाइक का बीमा खरीदा है और आपने उस साल में नुकसान की भरपाई का कोई दावा नहीं किया. तो आपको अगले साल बीमा पॉलिसी पर नो क्लेम बोनस (एनसीबी) मिलता है. यह वास्तव में अपने ग्राहक को बीमा कंपनी की तरफ से मिलने वाला तोहफा है. जब आप ऑनलाइन पॉलिसी खरीदते हैं. तो पिछली कंपनी से मिलने वाले एनसीबी को नई पॉलिसी खरीदने में ट्रांसफर कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज