लाइव टीवी

Auto Expo 2020: Vespa ने पेश किए ये खास स्कूटर, जानिए कीमत और फीचर्स

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 5:28 PM IST
Auto Expo 2020: Vespa ने पेश किए ये खास स्कूटर, जानिए कीमत और फीचर्स
वेस्पा के 2020 फेसलिफ्ट रेंज की बात की जाए तो इसमें LED हैडलाइट, डेटाइम रनिंग लाइट, बूट लैंप, यूएसबी मोबाइ चार्जर जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

वेस्पा के 2020 फेसलिफ्ट रेंज की बात की जाए तो इसमें LED हैडलाइट, डेटाइम रनिंग लाइट, बूट लैंप, यूएसबी मोबाइ चार्जर जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 5:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: वेस्पा का नाम सुनते ही हमारे ज़ेहन में स्कूटर की एक छवि उभर कर आ जाती है. समय के साथ वेस्पा ने नए नए मॉडल्स पर काम किया और ग्रेटर नोएडा में होने वाले Auto Expo 2020 में Piaggio India ने Vespa RED, Vespa SXL, Vespa VXL Facelift जैसे स्कूटर्स को पेश किया. ये स्कूटर्स कई मायनों में काफी खास हैं. सबसे बड़ी खासियत तो ये है कि अब सभी Vespa स्कूटर रेंज में जल्द लागू होने वाला भारत स्टेज VI (BS6) एमिशन रेग्युलेशन के मुताबिक हो चुका है. साथ ही इंजन को इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन से लैस किया गया है.

इंजन और पावर-
इंजन और पावर की बात की जाए तो इसमें 3 वॉल्व का 4-स्ट्रोक इंजन दिया गया है. यह 150 सीसी का सिंगल सिलिंडर इंजन है जो कि 7600 Rpm पर 10.32 Bhp की पावर और 5500 Rpm पर 10.6 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वेस्पा के स्कूटर्स शुरू से ही टू-व्हीलर्स सेग्मेंट में अपने पावरफुल इंजन के लिए जाना जाता है और इस बार भी कंपनी ने उसी तरीके को बरकरार रखा है.

वेस्पा के 2020 फेसलिफ्ट रेंज की बात की जाए तो इसमें LED हैडलाइट, डेटाइम रनिंग लाइट, बूट लैंप, यूएसबी मोबाइ चार्जर जैसे फीचर्स दिए गए हैं. साथ ही इसमें नए कलर्स के विकल्प दिए जा रहे हैं. वेस्पा के 2020 फेसलिफ्ट मॉडल्स को 2020 की दूसरी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा. इसके अलावा Piaggio ने लिमिटेड एडिशन Vespa रेसिंग सिक्सिटीज मॉडल को भी पेस किया है जो कि इस साल की दूसरी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा, जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है.

ब्रेकिंग सिस्टम और व्हील-
इन स्कूटर्स का ब्रेकिंग सिस्टम भी काफी जबरदस्त है. इसमें फ्रंट में 200 mm का डिस्क ब्रेक और सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम  (ABS) भी फ्रंट व्हील में दिया गया है. अन्य फीचर्स की बात की जाए तो इन स्कूटर के फ्रंट में 11-इंच का व्हील और 10-इंच का रियर व्हील दिया गया है साथ में ट्यूबलेस टायर्स दिेए गए हैं. इस प्रकार से सभी फीचर्स के मामलें ये स्कूटर्स दमदार साबित हो सकते हैं जो कि इन्हें खास बनाते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 4:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर