इतिहास बन जाएगी हिटलर की 'पीपुल्स कार' फॉक्सवैगन Beetle

फॉक्सवैगन अपनी सबसे लोकप्रिय कारों में से एक बीटल का प्रोडक्शन बंद करने जा रहा है. कंपनी ने मेक्सिको के प्यूब्ला शहर के अपने प्लांट में बीटल के आखिरी वेरिएंट का प्रोडक्शन रोकने का फैसला किया है

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 3:31 PM IST
इतिहास बन जाएगी हिटलर की 'पीपुल्स कार' फॉक्सवैगन Beetle
प्रतिकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 3:31 PM IST
फॉक्सवैगन अपनी सबसे लोकप्रिय कारों में से एक बीटल का प्रोडक्शन बंद करने जा रहा है. कंपनी ने मेक्सिको के प्यूब्ला शहर के अपने प्लांट में बीटल के आखिरी वेरिएंट का प्रोडक्शन रोकने का फैसला किया है. इस कार ने पिछले 80 सालों में पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ी है. बीटल ने अपनी पहचान आम लोगों की कार के तौर पर बनाई थी और देखते-देखते ये गाड़ी दुनिया की सबसे मशहूर गाड़ियों में से एक बन गई.

Volkswagen Beetle
फॉक्सवैगन बीटल


आम लोगों की कार
इतिहास के पन्नों में बीटल का नाम यूं ही नहीं दर्ज हुआ है. ये नाजी जर्मनी के तानाशाही इतिहास की गवाह रही है और इसे खासतौर पर जर्मनी के तानाशाह अडोल्फ हिटलर के लिए ही बनाया गया था. हिटलर ने पॉर्श कार कंपनी के फाउंडर फर्डिनांड पॉर्श से एक ऐसी कार बनाने को कहा था, जो आम लोगों की पसंद बन सके, जिसको 'पीपुल्स कार' यानी आम आदमी की गाड़ी कहा जा सके. हिटलर के आदेश के बाद फर्डिनांड पॉर्श ने 1937 में फॉक्सवैगनवर्क नाम की फैक्ट्री गठित की और 1938 में पहली बीटल कार सड़कों पर उतरी.

beetle dune
बीटल ड्यून


अमेरिका की रगों में बसती थी बीटल
बीटल लॉन्च होते ही धीरे-धीरे मिडिल-क्लॉस लोगों की शान बन गई. ये गाड़ी ग्लोब्लाइजेशन की पहचान बनी. 1960 में बीटल अमेरिका में सबसे अधिक लोकप्रिय कार बनी और यूएस ही इसका सबसे बड़ा मार्केट भी बना. 1968 में 5,63,522 बीटल अमेरिका में बिकीं, जिसका मतलब है प्रोडक्शन का 40 फीसद. फॉक्सवैगन के हेडक्वॉर्टर Wolfsburg में 1978 में इसका प्रोडक्शन बंद हो गया. लेकिन बीटल अभी भी जिंदा थी. मेक्सिको में इस कार का 1967 से लेकर 2003 तक प्रोडक्शन जारी रहा.
Loading...

ये भी पढ़ें: Hyundai Kona इलेक्ट्रिक कार भारत में हुई लॉन्च, एक बार चार्ज करके चलेगी 452 Km

ये भी पढ़ें: कंफर्म! इस दिन लॉन्च होगी Hyundai की नई Grand i10

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 11, 2019, 1:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...