होम /न्यूज /ऑटो /अगले महीने लॉन्च हो रही है 400 किमी से ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग शुरू

अगले महीने लॉन्च हो रही है 400 किमी से ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, बुकिंग शुरू

इस कॉम्पैक्ट लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी को इंडिया में असेंबल किया जाएगा.

इस कॉम्पैक्ट लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी को इंडिया में असेंबल किया जाएगा.

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 78kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. वोल्वो का दावा है कि यह एक बार चार्ज कर ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. वॉल्वो कार इंडिया देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है. ऑल-न्यू वोल्वो XC40 रिचार्ज अगले महीने यानी जुलाई 2022 में लॉन्च की जाएगी. इसके अलावा, वोल्वो भारत में स्थानीय रूप से असेंबल किए गए EV की पेशकश करने वाला पहला लक्ज़री ब्रांड होगा. इस कॉम्पैक्ट लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी के कर्नाटक में बेंगलुरु के पास होसाकोटे प्लांट में असेंबल करेगी.

वोल्वो XC40 रिचार्ज से भारत में मार्च 2021 में पर्दा उठाया गया था. इसके लिए प्री-बुकिंग पिछले साल जून में शुरू हुई थी. डिजाइन के मामले में, यह अपने ICE कार की तरह ही दिखती है और इसे उसी कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर भी बनाया गया है. यह दो इलेक्ट्रिक मोटर्स से चलती, जिसका आउटपुट 408 बीएचपी और 660 एनएम है. यह महज 4.7 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है. इसकी टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है.

ये भी पढ़ें- देश में लॉन्च हुआ नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में मिलेगी 132 Km की रेंज, देखें कीमत?

400 किमी से ज्यादा मिलेगी रेंज
इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 78kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. वोल्वो का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 400 किमी की दूरी तय कर सकती है. इसके अलावा 150kW डीसी फास्ट चार्जर से इसे सिर्फ 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. वोल्वो XC40 रिचार्ज की डिलीवरी अक्टूबर 2022 में शुरू होगी.

कार में मिलेंगे कई एडवांस फीचर्स
कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें पैनोरमिक सनरूफ, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टेलगेट में हैंड्स फ्री फंक्शन, टू जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, 19 इंच के अलॉय व्हील, लेदर अपहोल्स्ट्री, एलईडी हैडलाइट्स एंड टेल लाइट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं. वहीं सेफ्टी के लिहाज से इसमें 7 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटर, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटर, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ऑटो पार्किंग, ऑनकमिंग लेन मिटिगेशन, रोड साइन रिकॉग्निशन और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

2030 सिर्फ इलेक्ट्रिक कार बनाएगी कंपनी
वोल्वो कार इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर ज्योति मल्होत्रा ​​ने कहा, “हम भारतीय बाजार में आगे बढ़ने के लिए कमिटेड हैं. नई इलेक्ट्रिक कार एक्ससी40 रिचार्ज को बेंगलुरु स्थित प्लांट में असेंबल किया जाएगा. मोबिलिटी का भविष्य इलेक्ट्रिक है और एक कंपनी के रूप में हम पहले ही कह चुके हैं कि हम 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन जाएंगे. स्थानीय असेंबली पर हमारा ध्यान इस दिशा में एक कदम है.”

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें