पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से पाना चाहते हैं छुटकारा? खरीदें मारुति और हुंडई की CNG Car

सीएनजी पेट्रोल की अपेक्षा काफी सस्ती है.

हुंडई ग्रैंड i10 Nios का सीएनजी मॉडल में सबसे नई कारों में से एक है, जिसे अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था. आधुनिक और आकर्षक दिखने वाली ये कार यूज़र्स को शानदार अनुभव देती है. इस कार में 1.2-लीटर इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 69PS की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं. ऐसे में लोग पेट्रोल और डीजल के बदले अन्य परिवहन के विकल्प ढूंढ रहे हैं. दूसरी ओर, COVID-19 महामारी ने यात्रियों को सार्वजनिक परिवहन से दूर जाने और अधिक किफायती विकल्पों की तलाश करने के लिए मजबूर किया है. ऐसे में सीएनजी कारें ही एकमात्र विकल्प बचता है. जिसके चलते, मारुति सुजुकी और हुंडई जैसी कंपनियां अपने लाइन-अप में नए सीएनजी विकल्प लेकर आ रही हैं. हम इस समय भारत में उपलब्ध कुछ बेहतरीन CNG कारों के बारे में आपको बताते हैं.

    हुंडई सैंट्रो
    यह वर्तमान में बाजार में उपलब्ध सबसे बेहतरीन हैचबैक कारों में से एक है. सीएनजी वेरिएंट अपने पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में थोड़ा कम बिजली उत्पादन करता है, लेकिन चलने की लागत के मामले में इसकी भरपाई करता है. हुंडई सैंट्रो 30.48 किमी प्रति किलोग्राम की माइलेज देती है. इस कार की शुरुआती कीमत 4.58 लाख से 6.26 लाख तक जाती है.

    यह भी पढ़ें: सेकंड हैंड कार के मार्केट में आई तेजी, कोरोना महामारी बनी इसकी बड़ी वजह, जानिए सबकुछ

    मारुति सुजुकी सेलेरिओ
    इस कार का सीएनजी वेरिएंट 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता हैं और यह VXI ट्रिम पर आधारित है. ये कार स्विफ्ट और मारुति सुजुकी की बजट कारों के बीच बैठती है. इस कार का सीएनजी वेरिएंट 31.79 किमी प्रति किलोग्राम की माइलेज देता है. कार के सीएनजी वेरिएंट की कीमत 4.46 लाख रुपए से लेकर 5.73 लाख तक है.

    हुंडई ग्रैंड i10 Nios
    हुंडई की ये कार सीएनजी मॉडल में सबसे नई कारों में से एक है, जिसे अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था. आधुनिक और आकर्षक दिखने वाली ये कार यूज़र्स को शानदार अनुभव देती है. इस कार में 1.2-लीटर इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 69PS की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस कार की माइलेज करीब 20.7km प्रति किलो है, जिसकी कीमत 6.63 लाख रुपये है.

    यह भी पढ़ें: Ampere ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्राइस 27 हजार रुपये तक कम किए, जानिए सबकुछ

    मारुति  सुजुकी आल्टो
    भारत में सीएनजी कारों में इसका माइलेज सबसे अच्छा है. इस कार को रोजमर्रा के कामों के लिए बेहतर इस्तेमाल किया जाता है. यह कार कुल 6 वैरिएंट में उपलब्ध है और इसका सीएनजी इंजन नए BSVI अपग्रेड के साथ आता है. इस 5-सीटर कार में 177-लीटर का बूट स्पेस मिलता है. कार में 0.8-लीटर इंजन दिया गया है, जो अधिकतम 48PS की पावर और 69Nm का टार्क देता है. ऑल्टो सीएनजी की कीमत 2.88 से 4.09 लाख रुपये के बीच है.

    हुंडई Aura
    यह कार वर्तमान में भारतीय बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम सीएनजी-फिटेड सेडान कार में से एक है. इसे CNG किट और BS-VI एम्मिशन स्टैंडर्ड के साथ अपडेट किया गया है. इस कार का S वेरिएंट 1.2-लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है. यह इंजन 83PS की अधिकतम पावर और 114Nm का टार्क जेनरेट करता है. यह कार 25.4 किमी प्रति किलोग्राम के औसत माइलेज के साथ आती है और इसकी कीमत लगभग 7.28 लाख रुपये है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.