अपना शहर चुनें

States

क्या है Fame स्कीम! जिसका आम आदमी को फायदा पहुंचाने के लिए राज्यों ने उठाएं बड़े कदम

बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (BEST) को 26 नई इलेक्ट्रिक बसें मिली.
बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (BEST) को 26 नई इलेक्ट्रिक बसें मिली.

FAME इंडिया योजना के तहत कुल 670 में महाराष्ट्र को 240, गुजरात को 250, चंडीगढ़ को 80 और गोवा को 100 बसें देने का फैसला किया गया है. केंद्र सरकार ने देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग और उनके तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए 1 अप्रैल 2015 से फेम इंडिया स्कीम लागू की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2020, 7:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली . केंद्र सरकार ने प्रदूषण और पेट्रोलियम ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू करने की योजना 2015 में बनाई थी. इस योजना को केंद्र सरकार ने FAME India नाम दिया था. जिसके तहत केंद्र सरकार राज्यों को इलेक्ट्रिक बसें देगी और मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, गुजरात और पोर्ट ब्लेयर जैसे राज्यों में 241 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी. आपको बता दें इस योजना के तरह केंद्र सरकार 2021-22 के बीच 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी. जिससे देश के प्रमुख राज्यों में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या को बढ़ाया जाए और प्रदूषण को कम किया जा सके.

FAME India योजना का दूसरा चरण- FAME India योजना का दूसरा चरण देश में 1 अप्रैल 2019 से शुरू हुआ है. इस योजना का मुख्य मकसद देश में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देना है. सरकार ने फेम इंडिया योजना चरण-दो के तहत महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ के लिए 670 इलेक्ट्रिक बसों की मंजूरी दी है. जिसमें से बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (BEST) को 26 नई इलेक्ट्रिक बसें मिल गई है. बेस्ट के एक अधिकारी ने बताया कि Fame इंडिया के दूसरे फेज में बेस्ट को 240 बसें मिलेंगी. जिसमें से पहली 26 बसों का बैच मिल गया है. 

यह भी पढ़ें: Royal Enfield Classic 350 दो नए कलर में हुई लॉन्च, जानिए इनकी कीमत



 आपको बता दें अक्टूबर अंत तक BEST  के पास 3,875 बस थी. जिनमें से 38 बसें इलेक्ट्रिक थी. इनमें से पहली 6 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद सरकार ने 2017 में की थी जबकि शेष 32 बसों को FAME इंडिया योजना के पहले चरण में पट्‌टे पर लिया गया था. BEST अधिकारियों के अनुसार इलेक्ट्रिक बसें समस्त सुविधाओं से सुसज्जित है और ये आम बसों की तुलना में शोर भी कम करती है. आपको बता दें BEST बसें मुंबई में परिवहन का दूसरा सबसे बड़ा साधन है. जिनमें कोविड-19 महामारी से पहले प्रतिदिन 35 लाख से अधिक यात्री ट्रैवल करते हैं.  
यह भी पढ़ें: Global NCAP के कार क्रैश टेस्ट में पास हुई आपकी फेवरेट कार महिंद्रा थार, जानिए कितनी मिली रेटिंग

प्रत्येक राज्य को मिलेंगी इतनी बसें- FAME इंडिया योजना के तहत कुल 670 में महाराष्ट्र को 240, गुजरात को 250, चंडीगढ़ को 80 और गोवा को 100 बसें देने का फैसला किया गया है. केंद्र सरकार ने देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग और उनके तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए 1 अप्रैल 2015 से फेम इंडिया स्कीम लागू की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज