• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • Force Gurkha और Mahindra Thar कौन सी SUV है बेहतर, जानिए कीमत, फीचर्स सहित सबकुछ

Force Gurkha और Mahindra Thar कौन सी SUV है बेहतर, जानिए कीमत, फीचर्स सहित सबकुछ

जानिए फोर्स गुरखा और महिंद्रा थार में कौन सी एसयूवी है बेहतर.

जानिए फोर्स गुरखा और महिंद्रा थार में कौन सी एसयूवी है बेहतर.

Force Gurkha की लंबाई 4,116 मिमी, चौड़ाई 1,812 मिमी, ऊंचाई 2,075 मिमी और इसका व्हीलबेस 2,400 मिमी है. दूसरी ओर, Mahindra Thar 3,985 मिमी लंबी, 1,855 मिमी चौड़ी, 1,920 मिमी ऊँची है और इसका व्हीलबेस 2,450 मिमी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. Force मोटर्स ने अपनी नई जेनरेशन की गुरखा एसयूवी लॉन्च कर दी है. बिल्कुल नई Force गुरखा एसयूवी 13.59 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है. इस एसयूवी को एक अच्छी ऑफ-रोडर के तौर पर जाना जाता है, और इसका न्यू जेनरेशन मॉडल और ज्यादा पॉवरफुल है. एसयूवी भारत में उपलब्ध एक वास्तविक ऑफ-रोडर महिंद्रा थार जैसे प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करती है. Force गुरखा और महिंद्रा थार दोनों ही अफोर्डेबल लाइफस्टाइल एसयूवी सेगमेंट में आती हैं. दोनों एसयूवी कठिन ऑफ-रोडिंग करने में सक्षम हैं और एक प्राइस पॉइंट के साथ आते हैं जो 20 लाख रूपये के स्लैब से नीचे है.

    फोर्स गुरखा बनाम महिंद्रा थार का डायमेंशन – नई फोर्स गोरखा की लंबाई 4,116 मिमी, चौड़ाई 1,812 मिमी, ऊंचाई 2,075 मिमी और इसका व्हीलबेस 2,400 मिमी है. दूसरी ओर, महिंद्रा थार 3,985 मिमी लंबी, 1,855 मिमी चौड़ी, 1,920 मिमी ऊँची है और इसका व्हीलबेस 2,450 मिमी है. इसका मतलब है कि नई Force गुरखा एसयूवी अपने प्रतिद्वंदी महिंद्रा थार से ऊँची और लंबी है. हालांकि, महिंद्रा एसयूवी चौड़ी है और थोड़े लम्बे व्हीलबेस के साथ आती है.

    यह भी पढ़ें: Semiconductor की कमी से ऑटो सेक्टर परेशान, आप पर होगा इसका ये असर, जानिए सबकुछ

    फोर्स गुरखा बनाम महिंद्रा थार का डिजाइन – नई फोर्स गोरखा एक रिवाइज्ड डिजाइन के साथ आती है जो पिछले मॉडल की तुलना में अधिक आकर्षक है. हालांकि, गोरखा एसयूवी का मूल सिल्हूट बरकरार है. इसमें इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स के साथ सर्कुलर एलईडी हेडलैम्प्स मिलते हैं. फ्रंट प्रोफाइल में बड़ा और रिवाइज्ड रेडिएटर ग्रिल और एक चंकी बम्पर भी है. क्लैमशेल बोनट, हाई-माउंटेड स्नोर्कल आउटगोइंग मॉडल के समान हैं.

    साइड प्रोफाइल की बात करें तो, एसयूवी को एक रिवाइज्ड ग्रीनहाउस एरिया, चंकी ब्लैक क्लैडिंग और सख्त दिखने वाला रूफ रैक भी मिलता है. अलॉय व्हील नए बोल्ड लुक के साथ आते हैं. पीछे की तरफ, टेललाइट्स भी एक नए डिजाइन के साथ आते हैं. इसमें एक सेंटर-माउंटेड स्पेयर व्हील, एक बड़ा रियर विंडस्क्रीन और एक चंकी बम्पर भी है. कुल मिलाकर, नई फोर्स गोरखा अपने सिग्नेचर स्टाइल को प्रभावित किए बिना अधिक आकर्षक डिजाइन के साथ आती है.

    दूसरी ओर महिंद्रा थार एक आकर्षक डिजाइन और एक मजबूत रोड प्रजेंस के साथ आती है. बोल्ड दिखने वाली इस एसयूवी ने अपनी प्रसिद्ध जीप-प्रेरित वर्टीकल स्प्लिट फ्रंट ग्रिल डिज़ाइन को छोड़ दिया. इसके बजाय, नई थार में एक ग्रिल है जो इसके पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग है. एसयूवी के आकर्षण को एलईडी हेडलैम्प्स, एक भारी फ्रंट बम्पर, और रिवाइज्ड फ्रंट द्वारा बढ़ाया गया है.

    यह भी पढ़ें: Tata Safari Gold की पहली झलक आई सामने, चमचमाती SUV है शानदार फीचर्स से लैस

    एसयूवी में एक नया साइड बॉडी क्लैडिंग, नया और बोल्ड दिखने वाला अलॉय डिज़ाइन और एक रिवाइज्ड ग्रीनहाउस एरिया मिलता है. पीछे की तरफ कार में LED टेललाइट्स, एक रिवाइज्ड रियर विंडस्क्रीन और एक चंकी बम्पर मिलता है. नई महिंद्रा थार एसयूवी अपने पिछले वर्जन की तुलना में ज्यादा मस्कुलर दिखती है.

    फोर्स गुरखा और महिंद्रा थार के केबिन और फीचर्स – एक्सटीरियर की तरह 2021 Force गुरखा के केबिन को भी अपडेट किया गया है. इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है. इसमें चार स्पीकर, पावर विंडो, डुअल यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, टीपीएमएस, रियर पार्किंग सेंसर आदि मिलते हैं.

    दूसरी ओर नई महिंद्रा थार अपने प्रतिद्वंद्वी और निश्चित रूप से थार के पिछले वर्ज़न की तुलना में केबिन के अंदर अधिक आकर्षक दिखती है. इसमें स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले मिलता है. महिंद्रा थार के केबिन के अंदर स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, रियल-टाइम एडवेंचर स्टैटिस्टिक्स डिस्प्ले, इलेक्ट्रिक ORVM, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कीलेस एंट्री, क्रूज कंट्रोल आदि हैं.

    फोर्स गुरखा और महिंद्रा थार का परफॉर्मेंस – एक मर्सिडीज-बेंज-सोर्स 2.6-लीटर टर्बो डीजल इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है जो 2021 में फोर्स गोरखा को पॉवर देता है. यह इंजन 90 bhp की पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

    दूसरी ओर महिंद्रा थार पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों में उपलब्ध है. एसयूवी में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और 2.2-लीटर डीजल मोटर पावरट्रेन विकल्प के रूप में मिलता है. दोनों इंजन छह-स्पीड मैनुअल और छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आते हैं. पेट्रोल इंजन 150 bhp की पावर और 320 नम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. वहीं डीजल इंजन 130 bhp की पावर और 300 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है.

    महिंद्रा थार निश्चित रूप से Force गुरखा की तुलना में अधिक शक्तिशाली है और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प इसकी अपील को और बढ़ा देते हैं. दोनों एसयूवी 4×4 तकनीक के साथ आती हैं. हालांकि, थार की वाटर वेडिंग क्षमता फोर्स गोरखा से कम है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज