Home /News /auto /

Volkswagen Taigun और Hyundai Creta में कौन सी एसयूवी है बेहतर, जानिए सबकुछ

Volkswagen Taigun और Hyundai Creta में कौन सी एसयूवी है बेहतर, जानिए सबकुछ

फॉक्सवैगन और हुंडई की इसे एसयूवी में कौन सी है बेहतर.

फॉक्सवैगन और हुंडई की इसे एसयूवी में कौन सी है बेहतर.

फॉक्सवैगन ने भारत में ताइगुन को 10.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. भारत में एसयूवी मिड-लेवल सेगमेंट में प्रवेश करेगी और हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और अन्य कारों को टक्कर देगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. फॉक्सवैगन ने भारत में ताइगुन को 10.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. भारत में एसयूवी मिड-लेवल सेगमेंट में प्रवेश करेगी और हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और अन्य कारों को टक्कर देगी. जर्मन मनुफैचर द्वारा मिड-लेवल सेगमेंट में प्रवेश करने साथ, सेगमेंट में आने वाले अन्य लीडर को भी नाकारा नहीं जा सकता. इसलिए, आपको बताते हैं कि नई फॉक्सवैगन ताइगुन ,हुंडई क्रेटा के खिलाफ कैसे जाती है.

    फॉक्सवैगन ताइगुन डिजाइन
    दिखने में, फॉक्सवैगन ताइगुन में चौकोर आकार के एलईडी हेडलैम्प्स और बड़े हॉरिजॉन्टल एलईडी डीआरएल लगाए गए हैं. बम्पर एक टोन ड्यूलिटी और मूंछों की तरह दिखने वाले क्रोम ग्रिल के साथ आता है, जो कार को एक मजबूत लेकिन खूबसूरत लुक देता है. कार में बोनट पर एक फॉक्स सिल्वर प्लेट भी मिलती है.

    फिर इसमें रूफ रेल्स, ब्लैक आउट टेल लैंप्स, इंटीग्रेटेड स्पॉइलर और भी बहुत कुछ है जो इसे भीड़ से अलग बनाता है. फॉक्सवैगन ताइगुन के साथ 5 रंग विकल्पों की पेशकश कर रहा है, जिनमें से करकुमा येलो और वाइल्ड चेरी रेड देखने लायक हैं. कुल मिलाकर एसयूवी कुछ कॉम्पिटिटर्स जितनी बड़ी नहीं है, लेकिन बाकी सभी की तुलना में अधिक प्रीमियम है.

    यह भी पढ़ें: Tata Punch SUV का टीजर आया सामने, जानिए कैसी होगी ये एसयूवी

    हुंडई क्रेटा डिजाइन
    2020 हुंडई क्रेटा के बाहरी हिस्से को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है, और यह वेन्यू के समान डिजाइन लैंग्वेज को फॉलो करता है. यह तीन-पार्ट्स वाले एलईडी हेडलैंप, स्क्वायर व्हील आर्च, एक नई ग्रिल, डिफरेंट मेटल अलॉय व्हील और एक नए केबिन के साथ आता है.

    फॉक्सवैगन ताइगुन इंटीरियर्स
    ताइगुन का इंटीरियर सिंपल, क्लटर फ्री, हाई क्वालिटी और सबसे बढ़कर, आंख को भाता है. इसे एक यूनिक केसिंग मिलता है और प्रीमियम फील देने के लिए डैशबोर्ड पर बॉडी कलर्ड पैनल का इस्तेमाल भी किया गया है.

    हालांकि, इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.1-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और फॉक्सवैगन कनेक्ट ऐप के साथ ऐप्पल कारप्ले है, लेकिन एम्बेडेड सिम न होने का कारण इसकी कार्यक्षमता कम है. इसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, लाल रंग के साथ एंबियंट लाइटिंग, जो एक स्पोर्टी टच जोड़ता है, और अन्य फीचर्स के साथ एक 8-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है.

    हुंडई क्रेटा इंटीरियर
    2020 हुंडई क्रेटा के बेस एडिशन में पिछले हुंडई वाहनों की तरह ही बेज और ब्लैक की टू-टोन कलर स्कीम होगी. क्रेटा के हाई वेरिएंट रेड एक्सेंट्स के साथ ऑल-ब्लैक कलर स्कीम को स्पोर्ट करेंगे. कार में एंबियंट लाइटिंग के साथ पैनोरमिक सनरूफ और 17-स्पीकर बोस ऑडियो सिस्टम और रियर पैसेंजर के लिए आर्मरेस्ट पर एक छोटा डिजिटल डिस्प्ले भी है.

    यह भी पढ़ें: बारिश में कार को कैसे रखें सेफ? जानिए सभी जरूरी बात, जो करेगी आपकी मदद

    फॉक्सवैगन ताइगुन इंजन
    कार में दो पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है , जिसमे एक 1.5-लीटर TSI यूनिट और एक 1.0-लीटर TSI टर्बो पेट्रोल इंजन है. दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं.

    हुंडई क्रेटा इंजन
    क्रेटा में नए बीएस 6 इंजन विकल्पों में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों के साथ उपलब्ध हैं. 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन (DCT) के साथ 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी उपलब्ध है.

    फॉक्सवैगन ताइगुन फीचर्स
    कार में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ, वेन्टीलेटेड सीट्स और इलेक्ट्रिक सनरूफ शामिल है. कार में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल-होल्ड कंट्रोल, 6 एयरबैग, ESC, और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज पॉइंट हैं.

    हुंडई क्रेटा फीचर्स
    अपने नए अवतार में, नई हुंडई क्रेटा कई नए फीचर्स के साथ आती है. कार में आगे की तरफ वेन्टीलेटेड सीटें, एंबियंट लाइटिंग, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और एक एयर प्यूरीफायर मिलता है. नई ब्लू लिंक कनेक्टिविटी तकनीक नई क्रेटा में 50 से अधिक फंक्शन्स के साथ आती है.

    सुरक्षा के लिहाज से, कार अब तीन ड्राइविंग मोड इको, कम्फर्ट और स्पोर्ट के साथ आती है जिसमें स्नो, सैंड और मड सहित तीन टेरेन मोड हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (VSM), हिल स्टार्ट असिस्ट और हुंडई जिसे सुपरस्ट्रक्चर चेसिस कहते हैं, जैसे फीचर्स भी शामिल हैं.

    Tags: Auto, Auto News, Autofocus, Hyundai, Volkswagen Polo

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर