होम /न्यूज /ऑटो /एयरबैग्स सिर्फ गाड़ी में ही क्यों, अब खरीदें एयरबैग वाली ये जैकेट, जानें कीमत और फीचर्स

एयरबैग्स सिर्फ गाड़ी में ही क्यों, अब खरीदें एयरबैग वाली ये जैकेट, जानें कीमत और फीचर्स

एयरबैग्स नहीं होने की वजह से लाखों लोग दुर्घटना में अपनी जान गवां देते हैं.,image-canva

एयरबैग्स नहीं होने की वजह से लाखों लोग दुर्घटना में अपनी जान गवां देते हैं.,image-canva

लोगों की सुरक्षा को देखते हुए फोर व्हीलर में एयरबैग्स देना अनिवार्य कर दिया गया है. इससे प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों की ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फोर व्हीलर में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एयरबैग्स लगाए जाते हैं.
होंडा कंपनी जल्दी ही इस फीचर के साथ मार्केट में एक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है.
2 व्हीलर चलाते समय खुद को सुरक्षित रखने के लिए एयर बैग्स से लैस पहन सकते हैं.

हर साल सड़क दुर्घटना में फोर व्हीलर के मुकाबले टू व्हीलर चलाने वाले ज्यादा लोग इस दुनिया को अलविदा कह जाते हैं. लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सीट बेल्ट के साथ ही एयरबैग्स को भी अनिवार्य किया गया है. लेकिन अभी तक कोई भी टू व्हीलर इस फीचर के साथ उपलब्ध नहीं है. अगर आप भी अपनी सुरक्षा को लेकर परेशान रहते हैं तो अब ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. मार्केट में बहुत सारे एयरबैग्स से लैस जैकेट उपलब्ध है. 

इसे पहन कर न सिर्फ आप खुद की जान बचा सकते हैं, बल्कि इससे लोगों को जागरुक भी कर सकते हैं. इसे कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे कि किसी भी मौसम में इसका इस्तेमाल किया जा सके.

यह भी पढ़ें:सिर्फ 2 हजार में बुक कर सकते हैं देश की सबसे सस्ती Electric car, जानें क्या है तरीका

मात्र इतने रुपये में करें ऑनलाइन ऑर्डर
अपने गाड़ियों में एयरबैग्स देखा होगा. लेकिन अब एयरबैग से लैस बहुत सारे जैकेट मार्केट में उपलब्ध हैं. इसे खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ज्यादातर जैकेट ऐसे हैं जो एयर बैग के नाम पर लूटने का काम करते हैं. ओरिजिनल एयरबैग से लैस जैकेट की शुरुआती कीमत 64,500 रुपये है. इसे खरीदने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप इसे dainese वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इस वेबसाइट पर आपको 3 से 4 तरह के जैकेट्स देखने को मिलेंगे.

0.4 सेकंड में करता है काम
इस जैकेट में बहुत सारे सेंसर लगे हैं. इसकी मदद से गाड़ी पर प्रेशर पड़ने के बाद ये 0.4 सेकंड में काम करना शुरू कर देता है. इसे बनाने के बाद कंपनी की ओर से हजारों वर्ड टेस्टिंग की जाती है. वहीं अगर इसके ऊपर कोई कार या बाइक आ जाए फिर भी यह अच्छी तरीके से काम करने में सक्षम है. वैसे सिर्फ इतना ही नहीं दुर्घटना के समय बाजू और घुटने को बचाने के लिए इसके साथ गैजेट्स दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें:कार में लग गए हैं स्क्रैच तो इन आसान तरीकों से हटाएं, फिर चमचमाएगी आपकी कार

जीपीएस सिस्टम से लैस है ये जैकेट
इस जैकेट को सभी मौसम को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. किसी भी मौसम में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं शर्ट के ऊपर भी इसे पहना जा सकता है. गर्मियों के मौसम में इसे पहनने के बाद राइडर को ज्यादा गर्मी नहीं लगे इससे बचने की भी सुविधा दी गई है. इसके अलावा यह जीपीएस सिस्टम से लैस है. पहाड़ी क्षेत्रों में कई बार दुर्घटना होने के बाद लोग खाई में चले जाते हैं ऐसी स्थिति में जीपीएस की मदद से राइडर को ट्रैक करना काफी आसान होता है.

Tags: Auto News, Car Bike News

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें