Home /News /auto /

why are bull bars and crash guards on indian cars banned bumper guard latest auto news hindi mbh

कार में लगा है ये सामान तो लगेगा 5,000 रु. का जुर्माना, दर्ज होगा केस, जानें क्या वजह?

सरकार ने बुल बार और क्रैश गार्ड लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

सरकार ने बुल बार और क्रैश गार्ड लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

अगर आपकी कार में भी बुल बार और क्रैश गार्ड लगा है तो इसे तुरंत उतरवा दीजिए. क्योंकि यह दुर्घटना की स्थिति में वाहन में आपके और अन्य यात्रियों के लिए एक जोखिम भरा हो सकता है.

नई दिल्ली. अगर आपकी कार के आगे भी बुल बार या क्रैश गार्ड लगा है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि अब भारत सरकार ने कार के आगे और पीछे बुल बार और क्रैश गार्ड लगाना पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है. यह कार में लगा हुआ पाया जाता है तो 5 हजार रुपये तक जुर्माना हो सकता है. वहीं आपके लिए खिलाफ केस भी दर्ज किया जा सकता है.

इसलिए जरूरी है कि अगर आपकी कार में भी बुल बार और क्रैश गार्ड लगा है तो इसे तुरंत उतरवा दीजिए. क्योंकि यह दुर्घटना की स्थिति में वाहन में आपके और अन्य यात्रियों के लिए एक जोखिम भरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- इन दिन लॉन्च होगा Komaki का हाई स्पीड e-scooter, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 220km की रेंज

यहां जानिए कि बुल बार और क्रैश गार्ड क्यों खतरनाक हैं और सरकार ने इन पर प्रतिंबद क्यों लगाया है?

एयरबैग खुलने में परेशानी
कार पर लगा बुल बार या क्रैश गार्ड दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग को खुलने से रोकता है. क्योंकि कार के फ्रंट और बैक में एयरबैग के लिए सेंसर लगा रहता है और टक्कर होने पर प्रभाव गार्ड पर होता है. इसका मतलब है कि इससे कार में एयरबैग होने का उद्देश्य ही खत्म हो जाता है.

चेसिस को नुकसान
बुल बार या क्रैश गार्ड वाहन के चेसिस पर लगाया जाता है. दुर्घटना की स्थिति में इससे चेसिस क्षतिग्रस्त होने की संभावना होती है. हालांकि यह स्पष्ट रूप से प्रभाव की तीव्रता पर निर्भर करता है, चेसिस को कोई भी नुकसान संभावित रूप से आपके वाहन को बेकार कर सकता है.

Maruti Suzuki लॉन्च करेगी दो नई 7 सीटर SUVs, Kia और Hyundai को देंगी टक्कर

पैदल चलने वालों के लिए जोखिम
अध्ययनों से पता चला है कि जब कोई वाहन पैदल यात्री से टकराता है, तो गंभीर रूप से चोट लगने की संभावना तब अधिक होती है जब वह कार के बुल गार्ड से टकराता है, न कि कार से.

क्रंपल जोन
यह एक सेफ्टी फीचर होता है. एडवांस कारों में कई क्रंपल ज़ोन होते हैं, जो टक्कर होने पर उसके प्रभाव को कम करते हैं. यह केबिन के अंदर टक्कर की तीव्रता के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं. लेकिन बुल बार या क्रैश गार्ड वाला वाहन के फ्रंट क्रंपल ज़ोन द्वारा प्रदान किए गए लाभों को कम कर देता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर