होम /न्यूज /ऑटो /ब्रेक की डिस्क में आखिर क्यों होते हैं कई छेद? चौंकाने वाली है वजह

ब्रेक की डिस्क में आखिर क्यों होते हैं कई छेद? चौंकाने वाली है वजह

डिस्क ब्रेक से गाड़ी बहुत जल्दी रुक जाती है. image-canva

डिस्क ब्रेक से गाड़ी बहुत जल्दी रुक जाती है. image-canva

डिस ब्रेक का इस्तेमाल साइकिल और बाइक के साथ ही कार में भी होता है. इसमें बहुत सारे छोटे-छोटे छेद होते हैं. इसके पीछे की ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डिस्क ब्रेक, ड्रम की तुलना में बहुत ज्यादा सुरक्षित होता है. अधिकतर गाड़ियों में यह देखने को मिल जाती है.
गाड़ी की लुक को आकर्षक बनाने के लिए भी डिस्क ब्रेक में इतने सारे छेद होते हैं.
भीड़ भाड़ वाले इलाके में अधिक घर्षण होने ये गर्म होकर टूटे नहीं ये भी एक बड़ी वजह है.

ब्रेकिंग सिस्टम में लगातार वाहन निर्माता कंपनी सुधार कर रही है. आज के समय में ज्यादातर स्पोर्ट्स और एडवेंचर सेगमेंट की बाइक दो वेरिएंट में लॉन्च होती है. डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत हमेशा ड्रम ब्रेक की तुलना में ज्यादा होती है. दोनों ब्रेकिंग सिस्टम की अलग-अलग खासियत है. मिड रेंज के बाइक में बहुत कम डिस्क ब्रेक देखने को मिलती है. इसी वजह से इसकी कीमत भी कम होती है, बजट में होने के कारण हर वर्ग के लोगों के पास स्थित पहुंच बन पाती है.
क्या आपको पता है कि डिस्क ब्रेक में इतने छेद क्यों होते हैं. आखिर इसके पीछे की क्या वजह है? बहुत कम ऐसे लोग हैं जो असली वजह जानते हैं. इससे बाइक की खूबसूरती बढ़ाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: अगर कार में दिखे ये लाइट तो संभल जाइये, कहीं बन न जाए ये बड़ा खतरा

गाड़ी नियंत्रित करने में होती है आसानी

डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल ना केवल बाइक्स में बल्कि साइकिल और कार में भी होता है. इसके अलावा कार में एलॉय व्हील भी देखने को मिल जाती है. ड्रम ब्रेक की तुलना में यह काफी सुरक्षित होता है. इसके अलावा बेहतर कंट्रोलिंग के लिए भी डिस ब्रेक में इतने सारे छेद होते हैं. वहीं दूसरी तरफ गड्ढे और पानी में इसे जाने के कारण ब्रेक के पास कीचड़ जमा न हो ये छेद से बाहर निकल जाए यह भी एक बड़ी वजह हो सकती है. छेद होने की वजह से ही पानी भी जल्दी सूख जाती है और ब्रेकिंग सिस्टम बहुत अच्छे से काम करता है.

लोगों की सुरक्षा के लिए है जरूरी

डिस्क ब्रेक लोगों की सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही जरूरी फीचर है. इसका इस्तेमाल करने पर ब्रेक प्लेट और ब्रेक पैड के बीच में घर्षण होने के बाद गाड़ी जल्दी से रुक जाती है. वहीं दूसरी तरफ भीड़ भाड़ वाली जगह पर इसे चलाने से बार-बार ब्रेक का इस्तेमाल करने पर घर्षण होने की वजह से यह गर्म होकर टूटे नहीं इसलिए भी ब्रेक में छेद होते हैं. छेद के अंदर से हवा पास होने से मेटल ठंडा होकर यह अपनी स्थिति में आ जाती है. इससे दुर्घटना होने की बहुत कम संभावनाएं उत्पन्न होती है.

यह भी पढ़ें: सेकेंड हैंड कार भी बेचेगी ये नामी कंपनी, आप भी कर सकेंगे सेल और एक्सचेंज

बेहतर लुक और डिजाइन के लिए है ये कारगर

किसी भी गाड़ी को खरीदने से पहले लोग अपने बजट देखते हैं. इसके बाद पहली नजर गाड़ी की लुक और डिजाइन पर डालते हैं. इसी खूबसूरत और आकर्षक देखने के बाद ही लोग खरीदने का मन बनाते हैं. यही वजह है कि कंपनियां फीचर्स के साथ ही गाड़ी की लुक ऊपर भी बहुत ज्यादा ध्यान देती है. डिस्क ब्रेक ड्रम ब्रेक की तुलना में काफी अच्छी दिखती है. इसे मेंटेन करने में ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं. इसके अलावा बार-बार ब्रेक शू बदलवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

Tags: Auto News, Bike news, Car Bike News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें