होम /न्यूज /ऑटो /आखिर क्यों CNG फिलिंग के दौरान कार से उतर जाते हैं सभी लोग, जानें चौंकाने वाली वजह

आखिर क्यों CNG फिलिंग के दौरान कार से उतर जाते हैं सभी लोग, जानें चौंकाने वाली वजह

आफ्टरमार्केट सीएनजी फिटेड कार की सुरक्षा के लिए कार से नीचे उतरते हैं. image-canva

आफ्टरमार्केट सीएनजी फिटेड कार की सुरक्षा के लिए कार से नीचे उतरते हैं. image-canva

आमतौर पर गाड़ियों में जब भी सीएनजी डलवाने जाते हैं इसमें बैठे लोगों को वे लोग उतरने की सलाह देते हैं. सभी लोगों को उतरन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कार में सीएनजी डलवाते समय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नीचे उतरते हैं.
सीएनजी किट में लीकेज होने की वजह से इसे फटने की संभावना बनी रहती है.
ऐसी स्थिति में कई बार कार के अंदर आग लगने से लोगों की जान को खतरा हो सकता है.

हमारे देश की सड़कों पर सीएनजी पेट्रोल और बैटरी से चलने वाली गाड़ी में देखने को मिल जाती है. इनमें ज्यादातर कारें सीएनजी से चलने वाली होती है. इसके पीछे की वजह इस ईंधन की कीमत का कम होना है. कई बार आपने लोगों को कारों में सीएनजी फिलिंग करवाते पंप पर देखा होगा. लेकिन पंप पर तब तक सीएनजी फिलिंग करनी शुरू नहीं की जाती जब तक इसमें बैठे सभी लोग बाहर नहीं आ जाते. क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं.
किसी भी गाड़ी में सीएनजी डलवाते समय इससे नीचे उतरने के पीछे की कई बड़ी वजहें हैं. इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है कई बार लोग गाड़ी से नीचे उतरना पसंद नहीं करते हैं.

यह भी पढ़ें: ऑटो इंडस्ट्री का हब बनेगा देश का ये राज्य, विदेशों में भी होगा EV का निर्यात, इन शहरों में बढ़ेगा रोजगार

कुछ लोग नीचे उतरने नहीं करते पसंद
ज्यादातर मामलों में सीएनजी डलवाते समय एक बार कहने पर कुछ लोग गाड़ी से उतर जाते हैं. वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें गाड़ी में बैठने के बाद सीएनजी डलवाते समय इस से उतरना बिल्कुल पसंद नहीं होता है. वे इसके लिए सवाल भी करना शुरू कर देते हैं. आमतौर पर ऐसा टैक्सी ड्राइवर के साथ होता है. दरअसल टैक्सी रेंट पर लेने के बाद कुछ ड्राइवर फ्यूल की कमी होने के बाद इसमें सीएनजी डलवाते हैं. उस समय कुछ ग्राहक गाड़ी से उतरने के लिए मना कर देते हैं.

गाड़ी से उतरना लोगों की सुरक्षा के लिए है जरूरी
पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सीएनजी डलवाते समय गाड़ी से उतरना बहुत जरूरी है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह लोगों की सुरक्षा है. दरअसल इसमें फ्यूल डालते समय लीकेज होने पर आग लगने की संभावनाएं रहती है. सिर्फ इतना ही नहीं कई बार ऐसा भी होता है जब अचानक अधिक प्रेशर की वजह से सिलेंडर फट जाता है. इससे गाड़ी के अंदर बैठे लोगों की जान को खतरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: McLaren ने लॉन्च की 765 LT Spider, कीमत इतनी कि आ जाएं कई लग्जरी कारें और बंगले

आफ्टरमार्केट सीएनजी किट के साथ आती है ये दिक्कतें
अधिकतर लोग पेट्रोल इंजन कार खरीदने के बाद आफ्टरमार्केट सीएनजी किट की फिटिंग करवाते हैं. दरअसल बाहर से ये काम करवाने पर कम पैसे खर्च होते हैं. इसी वजह से कुछ लोग सीएनजी वेरिएंट की गाड़ियां नहीं खरीदते हैं. अलग से फिटिंग करवाने के कारण सही स्थान पर इसे नहीं होने की वजह से सिलेंडर फटने की संभावनाएं रहती हैं. हालांकि इसे पूरी सुरक्षा के साथ लगाते हैं इसके बावजूद भी लीकेज हो सकता है. इसी वजह से सीएनजी डलवाते समय गाड़ी से उतरना बहुत जरूरी है.

Tags: Auto News, Bike news, Car Bike News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें