Home /News /auto /

जानलेवा साबित हो सकते हैं कार के ये फीचर्स, जान लें वरना हो सकता नुकसान  

जानलेवा साबित हो सकते हैं कार के ये फीचर्स, जान लें वरना हो सकता नुकसान  

आजकल कारों में कई एडवांस फीचर्स दिए जा रहे हैं.

आजकल कारों में कई एडवांस फीचर्स दिए जा रहे हैं.

फीचर्स कार यूजर को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मुहैया कराने के लिए दिए जाते हैं. साथ ही इनका मकसद ग्राहकों को कार की ओर खींचना भी होता है, लेकिन कभी-कभी कार ये फीचर्स हमारे में खतरनाक साबित हो जाते हैं.

    नई दिल्ली. आजकल कारों में कई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी देखने को मिल रही हैं. इनमें इंफोटेनमेंट सिस्टम से लेकर ऑन बोर्ड कॉल आंसरिंग फीचर्स शामिल हैं. वैसे  तो ये सभी फीचर्स कार यूजर को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मुहैया कराने के लिए दिए जाते हैं. साथ ही इनका मकसद ग्राहकों को कार की ओर खींचना भी होता है, लेकिन कभी-कभी कार ये फीचर्स हमारे में खतरनाक साबित हो जाते हैं. तो आइये हम आपको बताते हैं कैसे बढ़ते हुए ऑन बोर्ड फीचर्स आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को असुरक्षित बनाते हैं.

    कार चलते समय ड्राइवर का पूरा फोकस रोड पर होना चाहिए. लेकिन कार के केबिन में मौजूद फीचर्स जैसे एल्बम चुनते समय या फिर कॉल का जवाब देते समय ड्राइवर का ध्यान आसानी से रोड या ड्राइविंग से हट सकता है. यह अगर पर्याप्त नहीं है तो फिर ऑटो मेकर और काम्प्लेक्स फीचर्स को ऑन बोर्ड कर रहे हैं जिनसे ड्राइवर का ध्यान आसानी से भटक रहा है.

    ये भी पढ़ें- Electric Vehicle खरीदने पर टैक्स छूट और सब्सिडी दे सकती है सरकार, चार्जिंग स्टेशन लगाने पर मिलेगा प्रोत्साहन

    कुछ ऑटो सेफ्टी एक्सपर्ट्स का कहना है कि ड्राइविंग एक्सपीरियंस को और ज्यादा कम्फर्टेबल बनाने के लिए कम्पनियां ड्राइवर के दिमाग को फीचर्स से ओवरलोड कर रहे हैं. कनाडाई ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के पब्लिक अफेयर्स के हेड इयान जैक ने द कैनेडियन प्रेस को बताया कि यह एक बड़ा और तेजी से बढ़ता हुआ मुद्दा है, जिस पर अभी लोगों का ध्यान नहीं जा रहा है.

    क्या है कनाडाई ऑटोमोबाइल एसोसिएशन का प्लान
    कनाडाई ऑटोमोबाइल एसोसिएशन अब लोगों को डिस्ट्रैक्ट ड्राइविंग के बारे में जागरूक करने के लिए अभियान चलाने की प्लानिंग कर रही है. जैक का कहना है कि, “लोगों के लिए कार के अंदर इन चीजों को मैनेज करना बहुत तेजी से चैलेंजिंग होता जा रहा है.” एक स्टडी से पता चलता है कि छोटी मोटी गलतियां जैसे कि खाने या को-पैसेंजर से बात करने जैसी सिंपल एक्टिविटी भी इमरजेंसी सिचुएशन में रिएक्शन करने की उनकी एबिलिटी को बाधित करने के लिए ड्राइवरों को डिस्ट्रैक्ट कर सकती है.

    ये भी पढ़ें-  अब यूरोप में भी धमाल मचाएगी ये इंडियन टू-व्हीलर कंपनी, स्विट्जरलैंड की सबसे बड़ी e-बाइक फर्म को खरीदा

    कई गुना बढ़ जाता है जोखिम
    हाल ही में अमेरिकन ट्रैफिक सेफ्टी रेगुलेटर द्वारा इस मामले पर सवाल उठाया गया तो टेस्ला ने ड्राइवरों को ड्राइविंग के दौरान कंसोल पर वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए अपील की. एजेंसी ने कहा कि ड्राइविंग के दौरान मेन डिस्प्ले पर ‘पैसेंजर प्ले’ ऑप्शन को शामिल करने से ड्राइवरों के डिस्ट्रैक्ट होने और एक्सीडेंट के जोखिम को कई गुना बढ़ा देती है.

    Tags: Auto News, Autofocus, Bike news, Car Bike News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर