लाइव टीवी

Auto Expo 2020 में पेश होगी Maruti की ये बेमिसाल SUV, चल रहा 1 साल का वेटिंग पीरियड

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 8:33 PM IST
Auto Expo 2020 में पेश होगी Maruti की ये बेमिसाल SUV, चल रहा 1 साल का वेटिंग पीरियड
भारत में जल्द डेब्यू करेगी जिम्नी

कार का इंटीरियर इसके बाहरी लुक से कहीं ज्यादा प्रीमियम होगा. Suzuki Jimny में स्टियरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, इंस्ट्रूमेंट कल्स्टर में डिजिटल मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले, शानदार सेंट्रल कंसोल जैसे कई एडवांस फीचर्स मिलेंगे

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 8:33 PM IST
  • Share this:
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अगले महीने ग्रेटर नोएडा में शुरू हो रहे ऑटो एक्सपो 2020 में बड़ा धमाल करने वाली है. बताया जा रहा है कि, मारुति अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Futuro-E SUV concept के साथ-साथ इंटरनेशनल मार्केट में अपनी सबसे लोकप्रिया एसयूवी और ऑफरोड कार जिम्नी को भी पेश कर सकती है. ऑटोकार इंडिया की खबर के मुताबिक, एक्सपो के जरिए मारुति भारत में लेटेस्ट-जनरेशन सुजुकी जिम्नी का डेब्यू करने जा रही है. बता दें कि जिम्नी का वर्ल्ड प्रीमियर 2018 में हुआ था और तभी से इस कार की फैन फॉलोविंग न सिर्फ विदेश में बल्कि भारत में भी काफी बढ़ी है.

दुनिया भर में है शानदार डिमांड
कंपनी ने पिछले साल अपनी लोकप्रिय कार जिप्सी (Gypsy) को बंद कर दिया था और इसी के बाद से भारत में जिम्नी के लॉन्च होने की अटकलें तेज हो गईं थी. नई जिम्नी का ये फोर्थ-जनरेशन मॉडल है और Jimny अभी सिर्फ जापान में ही बनाई जा रही है. जापान से ही इसे अन्य देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है. इस कार की इतनी ज्यादा डिमांड है कि कुछ देशों में तो इसका एक साल तक का वेटिंग पीरियड है. वहीं कंपनी इस कार की बढ़ती डिमांड को देखते हुए भारत के गुजरात में स्थित अपने प्लांट में इसका प्रोडक्शन शुरू कर सकती है.



इंजन
ये कार अभी दो इंजन ऑप्शंस के साथ अवलेबल है. जापान के मार्केट में ये 660सीसी ट्रिपल सिलेंडर टर्बो इंजन के साथ मिलती है. जबकि अन्य देशों में इसका 1.5-लीटर फोर सिलेंडर के-सिरीज पेट्रोल इंजन मिलता है. ये 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मारुति सियाज और अर्टिगा में भी आता है. जो कि 102hp की पावर और 130Nm का टॉर्क जनरेट करता है.

कितनी बड़ी है जिम्नी
जिम्नी अभी सिर्फ थ्री डोर बॉडी स्टाइल में उपलब्ध है. लेकिन कहा जा रहा है कि भारत में मारुति जब इसे लॉन्च करेगी, तो आपको जिम्नी का 5-डोर मॉडल मिलेगा. ये कार 3,300mm लंबी और 1,475mm चौड़ी है. इसका व्हीलबेस 2,250mm का है.



कब होगी लॉन्च
रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी जिम्नी को भारत में जिप्सी के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल के रूप में लॉन्च कर सकती है. हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. बताया जा रहा है कि भारत में जिम्नी को 2022 या 2023 में लॉन्च किया जाएगा. जब ये कार लॉन्च होगी, तो भारत में इसकी टक्कर Ford Ecosport, Hyundai Venue समेत अन्य कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ-साथ महिंद्रा की ऑफ-रोड गाड़ी Thar से भी होगी.



इंटीरियर
कार का इंटीरियर इसके बाहरी लुक से कहीं ज्यादा प्रीमियम होगा. Suzuki Jimny में स्टियरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, इंस्ट्रूमेंट कल्स्टर में डिजिटल मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले, शानदार सेंट्रल कंसोल जैसे कई एडवांस फीचर्स मिलेंगे. इसका इंटीरियर काफी कुछ Maruti Suzuki Ignis से मेल खाता नजर आ सकता है. इंटीरियर की जो तस्वीर सामने आई हैं, उसके मुताबिक जिम्नी में मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 6:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर