• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • WORLD ENVIRONMENT DAY LONDON HAS THE HIGHEST NUMBER OF VEHICLE CHARGING POINTS KNOW WHICH NUMBER BELONGS TO DELHI KANND

World Environment Day: लंदन में हैं सबसे ज्यादा व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, जानिए दिल्ली का है कौन सा नंबर

लंदन में है सबसे ज्यादा चार्जिंग स्टेशन.

चार्जिंग स्टेशन की बात करे तो लंदन में सबसे ज्यादा चार्जिंग पॉइंट है. जिसके बाद एम्सटरडन, पेरिस और बर्लिन का नाम आता है. वहीं दिल्ली में बीते एक साल से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. 5 जून को दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन सभी देश अपना आकलन करते है कि, उन्होंने बीते एक साल में प्रदूषण से निजात पाने के लिए कौन से ठोस कदम उठाये और वह कितने सफल हुए. ऐसे में दुनिया में इन दिनों इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. क्योंकि वाहनों से निकलने वाले धुंए से सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है. ऐसे में हम आपके सामने कुछ ऐसे शहरों की जानकारी लेकर आए है. जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए सबसे ज्यादा चार्जिंग पॉइंट है. ऐसे में आपको जानकर हैरानी होगी कि, दिल्ली में अभी तक केवल मामूली इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हुआ है.

    इस शहर में है सबसे ज्यादा चार्जिंग स्टेशन - दुनिया में अगर चार्जिंग स्टेशन की बात करे तो लंदन में सबसे ज्यादा चार्जिंग पॉइंट है. जिसके बाद एम्सटरडन, पेरिस और बर्लिन का नाम आता है. वहीं दिल्ली में बीते एक साल से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मार्च में दिल्ली सरकार ने 500 पॉइंट वाले 100 चार्जिग स्टेशन के लिए सबसे बड़ा टेंडर निकाला था.

    यह भी पढ़ें: Tata Nexon, Mahindra, Hyundai की बेस्ट इलेक्ट्रिक कार, पर्यावरण के लिए हैं बेहतर, जानिए कीमत और फीचर्स

     

    टॉप 10 चार्जिंग स्टेशन वाले शहर

    1. London, 5,900 stations

    2. Amsterdam, 3,404

    3. Paris, 2,282

    4. Berlin, 1,526

    5. Hamburg, 1,385

    6. Munich, 1,025

    7. Vienna, 953

    8. Frankfurt and Copenhagen, 383

    10. Rome, 375

    यह भी पढ़ें: NHAI ने लॉकडाउन में बनाया कीर्तिमान, केवल 60 दिन में बनाया 1,470KM नेशनल हाईवे

    ये सभी आँकड़े HERE EV चार्ज पॉइंट डेटासेट से आते हैं. इस मानचित्र का उद्देश्य चार्जिंग स्टेशनों के सटीक स्थान को इंगित करना या वे कैसे काम करते हैं, इस पर व्यावहारिक जानकारी प्रदान करना नहीं है. यह लोगों को शहर के हिसाब से चार्जिंग स्टेशनों की सघनता को देखने और एक शहर से दूसरे शहर में प्रावधान की तुलना करने देता है.
    Published by:Kanhaiya Pachauri
    First published: