दुनिया की सबसे तेज चलने वाली इलेक्ट्रिक कार, 209kmph है टॉप स्पीड, जानिए कितने पहियों पर दौड़ती है ये

दुनिया की सबसे तेज चलने वाली इलेक्ट्रिक कार.

दुनिया की सबसे तेज चलने वाली इलेक्ट्रिक कार.

Spiritus इलेक्ट्रिक कार के दोनों वेरिएंट में 4 एयरबैग, थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट, सीजर स्टाइल डोर्स और छोटा सोलर पैनल दिया गया है. कार्बन फाइबर बॉडी वाली इस कार में वायरलेस चार्जिंग, ऑटोनॉमस ड्राइविंग, ऑटोमेटिक ओपनिंग डोर्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 8:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक कार को लेकर लोगो की गयी धारणा होती है कि, उनका ड्राइविंग रेंज 200 किलोमीटर के आसपास होती है और रफ़्तार भी कोई खास नहीं होती. अगर आप भी यही सोच रहे है तो आप गलत सोच रहे है. क्योंकि कनाडा की जानी मानी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी डायमक ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार पेश की है. जो आपकी धारणा को बदल देगी. डायमक की नई इलेक्ट्रिक कार Spiritus दिखने में बेहद ही आकर्षक और पावरफुल है. इसमें बस दो सीट और 3 पहिये है. कंपनी इस कार को 2 वेरिएंट में मार्केट में उतार रही है. कार की अल्टीमेट वेरिएंट की टॉप स्पीड 209 किमी/घंटा है और डीलक्स वेरिएंट की स्पीड 137 किमी/घंटा है. कंपनी का दावा है की ये दुनिया की सबसे फ़ास्ट 3 पहिया इलेक्ट्रिक कार है. 

Spiritus इलेक्ट्रिक कार के फीचर्स - कंपनी ने अपनी इस कार के दोनों वेरिएंट में 4 एयरबैग, थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट, सीजर स्टाइल डोर्स और छोटा सोलर पैनल दिया गया है. कार्बन फाइबर बॉडी वाली इस कार में वायरलेस चार्जिंग, ऑटोनॉमस ड्राइविंग, ऑटोमेटिक ओपनिंग डोर्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: मर्सिडीज बेंज ने लॉन्च किया A-Class Limousine, मिला पावरफुल इंजन, जानिए कीमत

Spiritus की रेंज और परफॉरमेंस - कंपनी ने इसके अल्टीमेट वैरिएंट में जो इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया है वो अधिकतम 147 kW का पावर पैदा करता है, इस वेरिएंट में 80 KWh का बैटरी है. कंपनी के अनुसार ये बैटरी पूरी तरह चार्ज होने पर 482 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी. वही दूसरी ओर डीलक्स वेरिएंट में कंपनी 36 KWh की पावर की बैटरी का इस्तेमाल किया है जो कि 75 kw का पावर पैदा करता है और ज्यादा से ज्यादा 300 किलोमीटर का ड्राइविंग रेंज दे सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये कार टेस्ला के कार से भी ज्यादा फ़ास्ट है. क्योंकि टेस्ला की कार को 100 किमी/घंटा की स्पीड को हासिल करने में 1.9 सेकंड का समय लेती है. वहीं इस कार की अल्टीमेट वेरिएंट 1.8 सेकंड में 209 kmph की स्पीड हासिल कर लेती है. वही इसके डीलक्स वेरिएंट को इस स्पीड को हासिल करने में 6.9 सेकेंड का समय लगता है.
यह भी पढ़ें: BMW ने लॉन्च की प्रीमियम बाइक M1000 RR, 3.1 सेकेंड में पकड़ सकती है 100KM की रफ्तार

Spiritus की कीमत - कंपनी के डीलक्स वैरिएंट की कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 14.52 लाख रुपये है, वही टॉप वैरिएंट अल्टीमेट की कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 1.08 करोड़ रूपये है. 

जानिए कब होगी लॉन्च - फ़िलहाल कंपनी इस कार के लिए एडवांस बुकिंग ले रही है और जानकारों के मुताबिक ये कार अगले साल तक डिलीवर कर सकती है. कंपनी ने अभी तक भारतीय बाजार में इस कर की उपलब्धता के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज