अब सड़क ही चार्ज कर देगी इलेक्ट्रिक कार, इस देश ने शुरू की ये बेहतरीन सुविधा

अब सड़क ही चार्ज कर देगी इलेक्ट्रिक कार, इस देश ने शुरू की ये बेहतरीन सुविधा
दुनिया की पहली कार चार्ज करने वाली सड़क

दुनिया की पहली इलेक्ट्रिफाइड रोड स्वीडन में चालू हो गई है. इस रोड पर ट्रक और कार को ड्राइव करते वक्त उनकी बैटरियां अपने आप चार्ज होती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 8:48 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
दुनियाभर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों (electric vehichles) के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए टेक्नॉलजी को भी और बेहतर किया जा रहा है. इलेक्ट्रिक कार (electric car) की सबसे बड़ी समस्या 'चार्जिंग' से छुटकारा पाने के लिए ऐसी सड़कें तैयार की जा रही हैं, जिस पर अगर कार दौड़ेगी, तो अपने आप चार्ज भी होती रहेगी. ये सुनने में असंभव सा जरूर लग रहा है, लेकिन स्वीडन ने ये कर दिखाया है. दुनिया की पहली इलेक्ट्रिफाइड रोड स्वीडन में चालू हो गई है. इस रोड पर ट्रक और कार को ड्राइव करते वक्त उनकी बैटरियां अपने आप चार्ज होती हैं.

2030 तक ईंधन से मुक्त होने की योजना
द गार्जियन की खबर के मुताबिक, स्टॉकहोल्म के पास एक पब्लिक रोड में इलेक्ट्रिक रेल लगाई गई है. जो कि गाड़ियों को चार्ज करने का काम करती है. बताया जा रहा है कि स्वीडन की सरकार आने वाले समय में इस तरह की और सड़कों का भी निर्माण करेगी. स्वीडन ने 2030 तक खुद को जीवाष्म ईंधन के इस्तेमाल से मुक्ति पाने का लक्ष्य बनाया है.





कैसे करती है काम


इस सड़क पर लगे इलेक्ट्रिक रेल के दो ट्रैक्स से एनर्जी गाड़ियों के नीचे लगे मूवेबल आर्म के जरिए मूव करती है. जब भी राइडर को अपना वाहन चार्ज करना होगा वो इस मूवेबल आर्म को सड़क से जोड़ कर गाड़ी को चार्ज कर सकेगा. ये इलेक्ट्रिक सड़क 50 मीटर के दो भागों मे बटी है और ये कार को तभी करेंट देगी जब वो इसके ऊपर दौड़ेगी. हालांकि जब वाहन रुक जाएगा, तो करेंट भी डिस्कनेक्ट हो जाएगा.



क्या है प्लान
इस प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारी का कहना है कि स्वीडन में करीब पांच लाख कीलोमीटर की सड़कें हैं, जिनमें से 20 हजार किलोमीटर हाईवे हैं. अगर हम 20 हजार किलोमीटर के राजमार्गों को भी इलेक्ट्रिफाई कर लेते हैं, तो भी बहुत होगा. कुछ का तो मानना है कि पांच हजार किलोमीटर की सड़क को भी इलेक्ट्रिफाई करना काफी होगा.

First published: January 31, 2020, 6:05 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading