• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • ये है दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन, साथ में चार्ज होती हैं सैकड़ों गाड़ियां

ये है दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन, साथ में चार्ज होती हैं सैकड़ों गाड़ियां

ये चार्जिंग स्टेशन चीन के शेंज़ हेन में मौजूद दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन है. यहां पर सैकड़ों कारों को एक साथ चार्ज किया जा सकता है.

ये चार्जिंग स्टेशन चीन के शेंज़ हेन में मौजूद दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन है. यहां पर सैकड़ों कारों को एक साथ चार्ज किया जा सकता है.

  • Share this:
    न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में जैसे जैसे इलेक्ट्रिक वीकल का क्रेज बढ़ रहा है वैसे वैसे इसके लिए चार्जिंग स्टेशन को बनाने की भी बात उठ रही है क्योंकि इलेक्ट्रिक वीकल के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवेलेपमेंट एक बड़ी समस्या है. लेकिन हम आपको आज दुनिया के सबसे बड़े चार्जिंग स्टेशन के बारे में बताते हैं.

    ये चार्जिंग स्टेशन चीन के शेंज़ हेन में मौजूद दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन है. यहां पर सैकड़ों कारों को एक साथ चार्ज किया जा सकता है. खास बात है कि चार्जिंग के लिए यहां सिर्फ एक घंटे लगता है जो कि बहुत ज्यादा टाइम नहीं है. कभी कभी लाइन की वजह से 15 से 20 मिनट का इंतज़ार करना पड़ता है लेकिन इस दौरान भी इंतज़ार करने वालों के लिए मसाज़ चेयर और दूसरी चीज़ें मौजूद हैं.



    टैक्सी ड्राइवर्स का कहना है कि उनका यहां का एक्सपीरिएंस काफी अच्छा है क्योंकि वे एक घंटा यहां समय देने के बाद दिन में 10 घंटे के लिए काम कर सकते हैं. साथ ही यह चार गुना ज्यादा सस्ता भी है. पेमेंट के लिए यहां डिजिटल सिस्टम है. सिर्फ एक क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट किया जा सकता है.

    भारत में सबसे बड़ी कवायद चार्जिंग स्टेशन को लेकर ही है. इसी कड़ी में भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा के सीईओ आनंद महिंद्रा ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को एक ट्वीट में टैग करके कहा कि हमें इससे भी बड़ा सोचना चाहिए. भारत सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वीकल को बढ़ावा दे रही है और इसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास भी किया जा रहा है. हाल ही में सरकार ने 62 शहरों में 2626 इलेक्ट्रिक वीकल चार्जिंग स्टेशन अप्रूवल दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज