Home /News /auto /

योगी सरकार का तोहफा अब मोबाइल नंबर की तरह पोर्ट कर सकेंगे कार नंबर भी

योगी सरकार का तोहफा अब मोबाइल नंबर की तरह पोर्ट कर सकेंगे कार नंबर भी

अब मोबाइल नंबर की तरह पोर्ट कर सकेंगे कार का भी नंबर

अब मोबाइल नंबर की तरह पोर्ट कर सकेंगे कार का भी नंबर

एक बार जब यह नियम आधिकारिक रूप से लागू कर दिया जाएगा तो, कोई भी अपने नए वाहन को पुराने नंबर पर रजिस्टर कर सकता है जो पहले से ही उनके नाम पर होगा

    मोबाइल नंबर की तरह कार नंबर को भी पोर्ट किया जा सकेगा. उत्तर प्रदेश के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने इस बात की अनुमति दे दी है. इससे पहले दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र ये कदम बढ़ा चुके हैं. अगर यह नियम पूरे देश में लागू हो जाता है तो आप अपनी पुरानी कारों का नंबर अपनी नई कार के लिए यूज़ कर पाएंगे. हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार ये व्यवस्था बिल्कुल वैसे ही काम करेगी जैसे मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी करती है. मतलब अगर आपने अपनी कार को बेच दिया है तो अपने उसी पुरानी कार के नंबर को नई कार के लिए यूज़ कर पाएंगे. विभाग पूरी कोशिश में है कि इस नियम को जल्द से जल्द लागू कर दिया जाए. (ये भी पढ़ें: महंगा हुआ गाड़ियों का इंश्योरेंस, 16 जून से इतना ज्यादा देना होगा प्रीमियम)

    आधिकारिक रूप से इस नियम के लागू होने के बाद कोई भी अपने नए वाहन को पुराने नंबर पर रजिस्टर कर सकता है जो पहले से ही उनके नाम पर होगा. भले ही उस व्यक्ति ने पुराने वाहन को किसी और के ​हाथों बेच दिया हो. इसकी सबसे खास बात ये होगी कि, वाहन पंजीकरण संख्या पोर्टेबिलिटी सभी प्रकार के वाहनों के लिए उपलब्ध होगी और इसे एक श्रेणी से दूसरी श्रेणी में भी ट्रांसफर किया जा सकता है.



    ये भी पढ़ें: VIDEO: देखें, मर्सिडीज बेंज की नई CLS में कितना है दमखम!

    रजिस्ट्रेशन नंबर को पोर्ट करवाने खर्च करने होंगे इतने पैसे
    इतना ही नहीं अपने स्कूटर या मोटरसाइकिल के नंबर को भी आप कार का नंबर बना सकते हैं. हालांकि अभी इस पोर्टेबिलिटी पर खर्च होने वाली रकम के बारे में शासन द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन जानकारों का मानना है कि वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर को पोर्ट करवाने के लिए दोपहिया वाहन पर 20,000 रुपये और चार पहिया वाहन पर तकरीबन 50,000 रुपये का खर्च आ सकता है. लेकिन अभी इस बारे में कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं ​दी गई है.

    ये भी पढ़ें:  Jio सिम यूज़र्स को 600 से ज़्यादा मुफ्त TV चैनल के साथ मिलती है ये खास सर्विस- दोस्तों की 

    Tags: Auto, Auto Expo 2018, Auto parts, Auto stocks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर