अब कार से सड़क पर नहीं आसमान में करें सवारी! गुजरात में बनेगी ये उड़ने वाली कार, देखें Video

अब नहीं रहेगी ट्रैफिक में फसने की टेंशन
अब नहीं रहेगी ट्रैफिक में फसने की टेंशन

Flying Car: अब भारत में भी आपको जल्द मिल सकता है फ्लाइंग कार का मजा. आइए जांते हैं कैसी होगी ये आसमान में उड़ने वाली फ्लाइंग कार...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2020, 7:15 AM IST
  • Share this:
आपने आसमान में हवाईजहाज तो बहुत उड़ते देखें होंगे, लेकिन अगर आसमान में कोई कार उड़ते दिख जाए तो उस पर यकीन कर पाना जरा मुश्किल होगा. शहरों में ट्रैफिक में फंसने पर अक्सर लगता है कि काश कोई फ्लाइंग कार होती और हम उड़कर निकल जाते. मगर ये ख्याल अब जल्द ही सच साबित हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो ट्रैफिक में फसने पर आपको आसमान में उड़ा ले जाएगी. अब जल्द ही भारत में भी आपको फ्लाइंग कार का मजा मिल सकता है. आपको बता दें कि नीदरलैंड की Pal-V (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) जल्द ही गुजरात में अपना प्लांट लगाएगी.

नीदरलैंड की फ्लाइंग कार बनाने वाली कंपनी Pal-V गुजरात में प्लांट लगाने जा रही है. ये गाड़ी आपको ट्राफिक में कार की फीलिंग देगी और ट्राफिक से निकल कर सीधे उड़ान भरना हो तो आपको केवल 30 बाय 30 फीट की खुली जगह चाहिए होगी. इस कार की कीमत होगी लगभग 3.5 से 4 करोड़ रुपए होगी.


160 किमी प्रति घंटे की होगी रफ्तार
सीएनबीसी से मिली जानकारी के अनुसार, PAL-V के वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले और गुजरात के प्रधान सचिव एम के दास के बीच एमओयू भी साइन हो चुके हैं. कंपनी के आधिकारिक बयान के मुताबिक, राज्य सरकार PAL-V को प्लांट सेटअप करने के लिए हर तरह की मंजूरी मिलने में मदद कर रही है. PAL-V के इंटरनेशनल बिजनेस वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले ने बताया कि चलती कार 3 मिनट में दौडते हुए उड़ती कार में तब्‍दील हो जाएगी, जब ये लैंड करेगी तब उसका एक इंजन काम करेगा जिससे गति सीमा 160 किमी प्रति घंटे की रहेगी.



ये भी पढ़ें : अब नहीं रहेगा गाड़ी चोरी होने का डर! सिर्फ 799 रु में सुरक्षित करें अपना स्कूटर और बाइक

10 हजार करोड़ रु का करेगी निवेश
दरअसल Pal-V भारत में ऑटो या एविएशन से जुड़ी बड़ी कम्पनियों के साथ पार्टनरशिप करना चाहती है और गुजरात में करीब 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर अपना प्लांट लगाना चाहती है. समय सीमा देना तो अभी मुश्किल है लेकिन भविष्य में भारत की सड़कों पर फ्लाइंग कार एक हकीकत होगी.

आपको बता दें कि दुनिया भर में फ्लाइंग कारकी टेस्टिंग की जा रही है तथा जल्द ही पेरिस में जून से फ्लाइंग टैक्सी सर्विस शुरू की जा सकती है. इसे 2024 ओलंपिक में टूरिस्ट के लिए उपयोग किया जा सकता है, उसके पहले इसे अच्छे से पेरिस के उत्तर में टेस्ट किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज