होम /न्यूज /ऑटो /

ड्राइव करते वक्त सीट बेल्ट लगाने पर भरना होगा जुर्माना ! वजह कर देगी हैरान

ड्राइव करते वक्त सीट बेल्ट लगाने पर भरना होगा जुर्माना ! वजह कर देगी हैरान

यूरोप के एस्टोनोशिया में खास सड़क पर सीट बेल्ट लगाना मना है.

यूरोप के एस्टोनोशिया में खास सड़क पर सीट बेल्ट लगाना मना है.

यूरोप के एक देश एस्टोनेशिया में एक खास सड़क पर ड्राइव करते वक्त सीट बेल्ट लगाना मना है. इसका कारण है कि उस रोड पर अक्सर भारी बर्फबारी होती है और कभी कभी यात्रियों को तुरंत अपनी गाड़ी से निकलने की जरूरत पड़ती है. इस वजह से उन्हें सीटबेल्ट लगाने की इजाजत नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

यूरोप के एक देश एस्टोनेशिया में सीट बेल्ट लगाने पर जुर्माना लगता है.
यह नियम कुछ खास सड़कों के लिए ही है जहां बर्फबारी ज्यादा होती है.
सूर्यास्त होने के बाद इन सड़कों पर ड्राइव करना भी मना है.

नई दिल्ली. अगर आप भारत किसी भी और देश में कार ड्राइव कर रहे हैं तो आपको इससे जुड़े सभी नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है. पालन नहीं करने की स्थिति में आपको जुर्माना भी देना होता है. इन्हीं नियमों में से एक बहुत महत्वपूर्ण नियम है सीट बेल्ट लगाना.

अगर आप बिना सीट बेल्ट लगाए हुए ड्राइव करते पकड़े जाते हैं तो आपका चालान काटा जाता है. इस वजह से लोग सीट बेल्ट लगाने के लिए सतर्क रहते हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां अगर आपने सीट बेल्ट का इस्तेमाल किया तो आप पर जुर्माना लग सकता है.

यह भी पढ़ें : महिंद्रा ने Scorpio Classic से उठाया पर्दा, फीचर्स से लुक तक क्या बदला ?

दरअसल यूरोप के एक देश एस्टोनेशिया में एक खास सड़क पर ड्राइव करते वक्त सीट बेल्ट लगाना मना है. इसका कारण है कि उस रोड पर अक्सर भारी बर्फबारी होती है और कभी कभी यात्रियों को तुरंत अपनी गाड़ी से निकलने की जरूरत पड़ती है. इस वजह से उन्हें सीटबेल्ट लगाने की इजाजत नहीं है. यह रोड बाल्टिक सागर के पार हिइमाआ द्वीप के पास है.

यह भी पढ़ें : Scorpio-N खरीदने के लिए जबरदस्त जुनून, तोड़ दिए सभी रिकॉर्ड, 30 मिनट में 1 लाख से ज्यादा बुकिंग

इसके अलावा भी वहां कई नियम बाकी देशों से अलग हैं. एस्टोनेशिया में आप सूर्यास्त होने के बाद बर्फ जमी हुई सड़क पर ड्राइव नहीं कर सकते और 2.5 टन से अधिक भारी वाहन भी इन सड़कों पर ड्राइव करना मना है. बर्फीली सड़क पर 25 से 40 किमी की स्पीड लिमिट है.

Tags: Auto News, RTO, Traffic rules

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर