• Home
  • »
  • News
  • »
  • auto
  • »
  • नई कार के साथ क्यों जरूरी है जीरो डेप्थ इंश्योरेंस, जानिए इसके फायदे

नई कार के साथ क्यों जरूरी है जीरो डेप्थ इंश्योरेंस, जानिए इसके फायदे

जीरो डेप कवर सामान्य कार बीमा से करीब 20 फीसदी तक महंगा हो सकता है.

जीरो डेप कवर सामान्य कार बीमा से करीब 20 फीसदी तक महंगा हो सकता है.

जीरो डेप कवर को मुख्य बीमा पॉलिसी के साथ एड ऑन कराने पर प्रीमियम का बोझ बढ़ जाता है. कवर का प्रीमियम सामान्य कार बीमा से करीब 20 फीसदी तक महंगा हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. नई कार खरीदें समय हम कई छोटी-मोटी चीजों पर नजर नहीं रखते लेकिन ये छोटी लापरवाही बाद में काफी बड़ी परेशानी का सबब बन जाती है. ठीक ऐसी ही छोटी-मोटी काम की बात है कि, नई कार खरीदते समय इंश्योरेंस कौन सा सलेक्ट किया है आपने. अगर आप कार खरीदते समय जीरो डेप्थ इंश्योरेंस लेते है तो ठीक है.

    लेकिन जब आप केवल सामान्य इंश्योरेंस ही लेते हैं तो आपके लिए बाद में परेशानी हो सकती है. क्योंकि सामान्य इंश्योरेंस में कार का कोई भी पार्ट खराब होने पर 100 फीसदी क्लेम सेटलमेंट नहीं होता. जबकि जीरो डेप्थ इंश्योरेंस में आपको 100 फीसदी क्लेम का सेटलमेंट मिलता है. आइए जानते है जीरो डेप्थ इंश्योरेंस के बारे में….

    यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले घर लाए Mahindra XUV300, मिलेंगे 44 हजार के बेनिफिट और सस्ती EMI का ऑप्शन

    क्या है जीरो डेप्रिसिएशन कवर? – वक्त के साथ हर चीज पुरानी होती जाती है. कार की बात करें तो उसके कलपुर्जे/पार्ट्स घिस जाते हैं. ऐसे में वक्त बीतने के साथ कार की मार्केट वैल्यू घटती जाती है. इसे डेप्रिसिएशन कहते हैं और इसी के चलते कार इंश्योरेंस को रिन्यू कराने पर हर साल कार की वैल्यू के साथ—साथ इंश्योरेंस क्लेम की रकम भी घटती जाती है. जीरो डेप्रिसिएशन कवर रहित कार इंश्योरेंस पॉलिसी में बीमा कंपनी नए पार्ट्स लगाए जाने की स्थिति का पूरा खर्च नहीं उठाती. उसमें से डेप्रिसिएशन अमाउंट काट लिया जाता है. इस कटौती का एक प्रतिशत डेप्रिसिएशन के आधार पर तय रहता है.

    जीरो डेप्रिसिएशन कवर में गाड़ी की वैल्यू तय करने में डेप्रिसिएशन को शामिल नहीं किया जाता है. यानी अगर किसी हादसे या अन्य वजह से आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी दावे की पूरी रकम का भुगतान करती है. इसे ‘शून्य डेप’ कवर भी कहा जाता है.

    यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक व्‍हीकल खरीद रहे हैं तो ध्‍यान रखें, इन 5 राज्‍यों में है चार्जिंग की बेहतर सुविधा

    इन बातों का रखें ध्यान – जीरो डेप कवर को मुख्य बीमा पॉलिसी के साथ एड ऑन कराने पर प्रीमियम का बोझ बढ़ जाता है. कवर का प्रीमियम सामान्य कार बीमा से करीब 20 फीसदी तक महंगा हो सकता है.
    जीरो डेप्रिसिएशन कवर नई गाड़ी या ज्यादा से ज्यादा 3 साल पुरानी कार पर ही मिल सकता है. यानी चौथे साल से आपको सामान्य बीमा पॉलिसी ही खरीदनी होगी.
    जीरो डेप कवर में क्लेम संख्या सीमित रह सकती है. अक्सर लोग छोटे डेंट के लिए भी क्लेम डाल देते हैं. इसके चलते ही क्लेम संख्या सीमित की गई है. इसलिए पता कर लें कि साल में कितने क्लेम ​हासिल किए जा सकते हैं. जैसे-जैसे कार की उम्र ज्यादा होती जाएगी, उसके क्लेम के मुकाबले प्रीमियम की मात्रा बढ़ती जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज