• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • COVID-19: उज्ज्वला योजना के 35 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, 20 लाख के खातों में भेजी गई राशि

COVID-19: उज्ज्वला योजना के 35 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, 20 लाख के खातों में भेजी गई राशि

 बिहार सरकर ने ऑयल कंपनियों को गैस सिलेंडर शीघ्र घरों तक पहुंचाने का निर्देश दिया है. (फाइल फोटो)

 बिहार सरकर ने ऑयल कंपनियों को गैस सिलेंडर शीघ्र घरों तक पहुंचाने का निर्देश दिया है. (फाइल फोटो)

20.17 लाख महिला उपभोक्ताओं के बैंक खातों में मुफ्त गैस सिलेडर (Free Gas Cylinders) के लिए राशि भेज दी गई है. 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए 830 रु. और 5 किलो के लिए 305 रु. खाते में भेजे जा रहे हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) में उज्ज्वला योजना (Ujjwala scheme) के तहत मुफ्त कनेक्शन (Free Connection) प्राप्त 35.64 लाख महिला उपभोक्ताओं में से 20.17 लाख के बैंक खातों में मुफ्त गैस सिलेडर के लिए राशि भेज दी गयी है. 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए 830 रु. और 5 किलो के लिए 305 रु. खाते में भेजे जा रहे हैं. शेष 15.47 लाख के खाते में भी एक-दो दिन के अंदर राशि चली जायेगी.  इनमें से अभी तक केवल 3.18 लाख उपभोक्ताओं ने ही वितरक के यहां गैस सिलेंडर (Gas Cylinders) बुक कराया है.

उज्ज्वला योजना के गरीब उपभोक्ताओं से राशि प्राप्ति की सूचना के साथ ही गैस सिलेंडर बुक कराने और  बैंक से राशि निकाल कर अपने पास रखने की अपील की गई है, ताकि डिलीवरी के समय वे भुगतान कर सके. ऑयल कंपनियों से भी कहा है कि गरीबों के घर तक शीघ्र गैस सिलेंडर पहुंचाया जाए, ताकि इस आपदा काल में केन्द्र सरकार द्वारा की जा रही मदद से गरीब लाभांवित हो सकें.

एक कॉल पर बदल सकते हैं बैंक खाता
उल्‍लेखनीय है कि तीन महीने तक प्रति महीने 14.2 किलो के एक सिलेंडर के लिए 830 रुपये और 5 किलो के 3 सिलेंडर के लिए प्रति महीने  305-305 रुपये बैंक खाते में भेजे जायेंगे. जिन उपभोक्ताओं के पंजीकृत मोबाइल नंबर और बैंक खातों में किसी प्रकार का बदलाव कराना है, वे अपने वितरक को आवेदन देकर अपेक्षित सुधार करवा सकते हैं. जिनके पास मोबाइल फोन कार्यरत नहीं है या जिनके नंबर बदल गए हैं, वे सीधे वितरक की एजेंसी में भी जाकर अपना गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं.

हर गरीब के घर पहुंचेगी गैस
वहीं, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के स्टेट कार्डिनेटर से इस बात की है. इंडियन ऑयल ने उन्‍हें आश्‍वासन दिया है कि कोरोना के महामारी के बीच में गरीबों के घर का चूल्हा नहीं बुझेगा. सरकार समय-समय पर इसकी मोनेटरिंग करती रहेगी .

यह भी पढ़ें: 
COVID-19: मास्क के लिए खादी का कपड़ा देने से बाराबंकी गांधी आश्रम का इंकार, कीमत को लेकर फंसा पेंच
COVID-19: कोरोना त्रासदी में एक मुस्लिम परिवार ने पेश की है गंगा-जमुनी तहजीब की एक मिशाल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज