टंकी में फैली थी जहरीली गैस, दम घुटने से 4 मजदूरों की मौत

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 11:44 AM IST
टंकी में फैली थी जहरीली गैस, दम घुटने से 4 मजदूरों की मौत
मामले की जानकारी लगते ही जिलाधिकारी ने आलोक रंजन घोष ने संज्ञान लेते हुए मीनापुर के सीईओ को घटनास्‍थल पर रवाना होने और जांच कर विस्तृत रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं.

मुजफ्फरपुर के मधुबन क्षेत्र में हुआ हादसा, शौचालय की टंकी का निर्माण कर रहे थे चारों.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 11:44 AM IST
  • Share this:
मुजफ्फरपुर. जिले के मधुबन गांव में सोमवार सुबह बड़ा हादसा हो गया. यहां पर शौचालय की टंकी निर्माण के दौरान जहरीली गैसे के चलते चार मजदूरों का दम घुट गया और उनकी मौके पर ही मौत हो गई. बताया जा रहा है कि पहले टंकी में दो मजदूर उतरे थे लेकिन उनके वापस नहीं आने पर दो और अंदर गए और चारों की वहीं मौत हो गई. इसके बाद टंकी की एक दीवार तोड़ कर गैस को बाहर निकाला गया और एक अन्य मजदूर टंकी में उतरा, इसके बाद चारों के शवों को रस्सी से बांधकर बाहर निकाला.

डर के मारे कोई उतरने को नहीं हुआ तैयार
जैसे ही आसपास मौजूद लोगों को चारों के अंदर फंस जाने का अहसास हुआ वहां पर शोर मच गया. लेकिन टंकी में गैस का डर होने के चलते कोई भी उतरने को तैयार नहीं हुआ. बाद में शौचालय की टंकी की एक दीवार को तोड़ा गया और कुछ देर गैस बाहर निकलने का दिया गया. इसके बाद एक मजदूर रस्सी के सहारे अंदर गया और चारों के शवों को बाहर निकाला. घटना के बाद पूरे इलाके में कोहराम मच गया.

जिलाधिकारी ने दिए जांच के आदेश

मामले की जानकारी लगते ही जिलाधिकारी ने आलोक रंजन घोष ने संज्ञान लेते हुए मीनापुर के सीईओ को घटनास्‍थल पर रवाना होने और जांच कर विस्तृत रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं. वहीं डीएम ने कहा कि चारों मृतकों के परिजन को आपदा राहत के तहत अनुग्रह रा‌शि का भुगतान किया जाएगा.

पहले जलाएं दीपक
मुजफ्फरपुर में पहले भी इस तरह के हादसे हो चुके हैं. विज्ञान के शिक्षक डॉ. फूल गेम पूर्वे के अनुसार टंकी में जाने से पहले उसमें एक दीपक को जलाकर बाल्टी में रख रस्सी के सहारे टंकी में उतारा जाए. यदि दीपक बुझ जाता है तो यह निश्चित है कि टंकी में जहरीली गैस है. ऐसे में पहले गैस को बाहर निकाला जाए तभी अंदर जाया जाए.
Loading...

(रिपोर्टः सुधीर कुमार)

ये भी पढ़ें- स्कूलों की मनमानी पर लगेगी नकेल, 7 फीसदी से अधिक फीस बढ़ोतरी पर होगी कार्रवाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 9:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...