होम /न्यूज /बिहार /नेपाल में 11 अफगानी नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद बॉर्डर पर अलर्ट, 6 के पास मिले फर्जी आधार कार्ड

नेपाल में 11 अफगानी नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद बॉर्डर पर अलर्ट, 6 के पास मिले फर्जी आधार कार्ड

नेपाल के काठमांडू स्थित होटल से 11 संदिग्थ अफगानी नागरिकों के पास भारत के फर्जी आधार कार्ड मिले.

नेपाल के काठमांडू स्थित होटल से 11 संदिग्थ अफगानी नागरिकों के पास भारत के फर्जी आधार कार्ड मिले.

Alert on Indo-Nepal Border: हिरासत में लिए गए 11 अफगानिस्तानी में से 6 के पास भारतीय आधार कार्ड होने की बात सीबीआई के ...अधिक पढ़ें

अररिया. बीते रविवार को नेपाल के काठमांडू (Kathmandu) स्थित एक होटल से 11 अफगानी नागरिक (Afghan citizens) को नेपाल केंद्रीय अनुसंधान ब्यूरो की टीम ने गिरफ्तार किया है. सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इनमें से छह लोगों के पास से भारत के फर्जी आधार कार्ड मिले हैं. इन नागरिकों के बारे में नेपाल सीबीआई के अधिकारियों के दावे को मानें तो उक्त ग्यारह अफगानी सांगिध व्यक्ति भारत के रास्ते सुनोली नाका के रास्ते नेपाल प्रवेश करना चाहते थे. इसकी जानकारी रविवार की सुबह नेपाल सीबीआई की टीम को लगते ही इन सभी को हिरासत में ले कर पूछताछ की जा रही है. अफगानी नागरिकों के नेपाल प्रवेश की सूचना मिलने के बाद नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय के द्वारा भारत से लगी सभी नेपाल की सीमा पर उच्च सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है.

इसके साथ ही  नेपाल स्थित शरणार्थी संबंधी उच्च आयोग कार्यालय के प्रमुख को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. सुरक्षा सूत्रों की मानें तो नेपाल अपराध अनुसंधान महाशाखा को आशंका है कि गुपचुप तरीके से कहीं अन्य अफगानस्तानियों को तो अस्थायी रूप से आश्रय दे कर रखा है.

वहीं, सीबीआई के डीआईजी के अनुसार मामला काफी संवेदनशील होने के कारण लगातर पूछताछ हो रही है. जिसके बाद पूरी जानकारी दी जाएगी. लेकिन मामला जो हो पाकिस्तानी आतंकी के पास बरामद आधार कार्ड का किशनगंज कनेक्शन इस ताजे घटना ने सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है.

बता दें कि हिरासत में लिए गए 11 अफगानिस्तानी में से 6  के  पास भारतीय आधार कार्ड होने की बात सीबीआई के डीआईजी  धीरजप्रताप सिंह के द्वारा कही गयी है. हालांकि जांच में सभी आधार कार्ड फर्जी पाए गए हैं, जिससे  पूर्व में नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय के द्वारा जताए गए अंदेशों को बल मिलता है कि कहीं विदेशी आतंकी नेपाल में शरणार्थी के रूप में आ कर पड़ोसी देशों में अवैध गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं.

Tags: Bihar News, India nepal, India-Nepal Border, Indo-Nepal Border, Nepal Border

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें