Home /News /bihar /

Indo-Nepal Border: भारत से नेपाल जाने के लिए साथ रखें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, वरना नहीं मिलेगी एंट्री

Indo-Nepal Border: भारत से नेपाल जाने के लिए साथ रखें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, वरना नहीं मिलेगी एंट्री

भारत-नेपाल बॉर्डर पर कोरोना सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है. इसके बिना सीमा पार करने के की इजाजत नहीं मिलेगी.

भारत-नेपाल बॉर्डर पर कोरोना सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है. इसके बिना सीमा पार करने के की इजाजत नहीं मिलेगी.

Indo-Nepal Border: नेपाल में बढ़ते कोरोना को देखते हुए बॉर्डर पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Corona Vaccination Certificate) अनिवार्य कर दिया गया है. भारतीय सुरक्षा बल भारत आने वाले नेपालियों से वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके होने का सर्टिफिकेट मांग रहे हैं. इसी तरह नेपाल के प्रहरी भी वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देखने के बाद ही भारतीयों को इजाजत दे रहे हैं. बॉर्डर पर इतनी सख्ती की वजह से सीमा पार आने-जाने वाले लोगों की संख्या में अचानक कमी आई है. इसका असर पर्यटन पर आश्रित जोगबनी बाजार पर भी पड़ा है.

अधिक पढ़ें ...

जोगबनी. भारत के साथ ही पड़ोसी देश नेपाल में भी कोरोना ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी गई है. अब वे लोग ही बॉर्डर पार कर पाएंगे जो कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं. नेपाल में बढ़ते कोरोना को देखते हुए बॉर्डर (Indo-Nepal Border) पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य किया गया है. भारतीय सुरक्षा बल भारत आने वाले नेपालियों से वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके होने का सर्टिफिकेट मांग रहे हैं. इसी तरह नेपाल के प्रहरी भी वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देखने के बाद ही भारतीयों को इजाजत दे रहे हैं.

भारत-नेपाल बॉर्डर पर आवाजाही अचानक कम हो गई है. इसका प्रभाव भारतीय क्षेत्र में नेपाली पर्यटन पर आश्रित जोगबनी बाजार पर भी पड़ा है. वहीं भारत-नेपाल के अधिकारियों का मानना है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यह बेहद जरूरी कदम है. मोरंग के जिलाधिकारी काशीराज दहल ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री राजेंद्र राई, कानून मंत्री केदार कार्की, सामाजिक विकास मंत्री जयराम यादव सहित अन्य अधिकारी गुरुवार को सीमा का जायजा लेने आए थे. इसके बाद मंत्री व अधिकारियों की बैठक में निर्णय लिया गया था कि कोरोना का दोनों डोज लिए लोगों को ही नेपाल में एंट्री मिलेगी.सोमवार से जोगबनी मुख्य नाका पर भी वैक्सीन का सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है. बॉर्डर होकर नेपाल जाने वालों और आने वाले वाहन का नंबर लिखा जा रहा है.

नेपाल में 8 लाख कोरोना संक्रमित

नेपाल में कोरोना वायरस के 5,747 नए मामले सामने आए हैं. अब देश में संक्रमितों की कुल संख्या 8,59,485 हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण से तीन और लोगों की मौत होने के बाद देश में कुल मृतक संख्या 11,623 हो गई है। देश में 5,747 और लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 30,877 हो गई.

देश में नौ जनवरी तक उपचाराधीन मरीजों की संख्या 6,755 थी, जो 16 जनवरी को 25,000 और एक दिन बाद 30,000 के पार चली गई. इस बीच, सोमवार को 547 लोग संक्रमण मुक्त हुए. देश में अभी तक 8,16,985 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. देश में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 95.1 प्रतिशत और मृत्युदर 1.4 प्रतिशत है.

Tags: Coronavirus, India-Nepal Border, Omicron

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर