Home /News /bihar /

Indo-Nepal Border: नेपाल जाना है तो पास में रखें आईडी कार्ड, बॉर्डर पार करने से पहले जान लें नियम

Indo-Nepal Border: नेपाल जाना है तो पास में रखें आईडी कार्ड, बॉर्डर पार करने से पहले जान लें नियम

अररिया में भारत-नेपाल की सीमा

अररिया में भारत-नेपाल की सीमा

Identity Card Mandatory For Nepal Entering: नेपाल में प्रवेश को लेकर सख्ती की मुख्य वजह घुसपैठ बताई जा रही है. 23 अक्टूबर को नेपाल के काठमांडू में नेपाल की सीबीआई टीम ने एक होटल में छापेमारी की, जिसमें 11 की संख्या में अफगानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था. पकड़े गए अफगानी नागरिकों के पास से भारत का फर्जी आधार कार्ड भी बरामद हुआ था, जिससे खुफिया एजेंसियों में हड़कंप मच गया था.

अधिक पढ़ें ...

अररिया. भारत से नेपाल जाने वाले लोगों के लिए नेपाल सरकार ने बॉर्डर पर पहचान पत्र (Identity Card) दिखाना अनिवार्य कर दिया है. नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय (MOH) के प्रवक्ता फणीन्द्रमणी पोखरेल ने बताया कि यह नियम अभी लागू नहीं किया गया है, लेकिन इसकी तैयारी जोर-शोर से की जा रही है. नेपाल सरकार की तरफ से यह कहा गया है कि खुली सीमा का फायदा उठाते हुए थर्ड कंट्री के नागरिक आसानी से नेपाल में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे नेपाल की आंतरिक सुरक्षा पर सवाल के साथ-साथ खतरा भी पैदा हो रहा है. नेपाल के सीबीआई (CBI) टीम द्वारा काठमांडू के एक होटल में अफगानिस्तान के 11 नागरिकों की गिरफ्तारी के बाद नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय की एक बैठक हुई, जिसमें आंतरिक सुरक्षा का हवाला देते हुए नेपाल ने यह कदम उठाया है.

बीते 23 अक्टूबर को नेपाल के काठमांडू में नेपाल की सीबीआई टीम ने एक होटल में छापेमारी की, जिसमें 11 की संख्या में अफगानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था, जिसमें से 6 नागरिकों के पास भारत का फर्जी आधार कार्ड भी बरामद हुए थे. इस खबर के बाद भारत और नेपाल की खुफिया एजेंसी में हड़कंप मच गया था. बाद में पता चला कि इन अफगान नागरिकों ने भारत से ही आधार कार्ड बनवाए थे.

नेपाल ने भारत से भी किया है अनुरोध

नेपाल की तरफ से यह निर्णय लागू करने के साथ-साथ नेपाल ने कूटनीतिक तरीके से भारत से भी इस प्रकार के नियम लागू करने का अनुरोध किया है. बता दें कि बेंगलुरु में हुई बैठक में भी इस मुद्दे को प्रमुखता के साथ उठाया गया था और कहा गया था कि भारत और नेपाल की खुली सीमा का लाभ उठाकर थर्ड कंट्री के नागरिक द्वारा अवैध घुसपैठ की जाती है. यह हमारी सुरक्षा को लेकर भी बड़ा सवाल है. तीसरे देश के नागरिक द्वारा सीमा पार की घटना पर रोक लगाने को लेकर संयुक्त रूप से कारगर कदम उठाने पर भी उस बैठक में बल दिया था.

भारत-नेपाल के बीच गहरे हैं रिश्ते

भारत और नेपाल अलग देश होने के बावजूद एक जैसे ही हैं. खान-पान, संस्कृति और व्यापारिक दृष्टिकोण की वजह से दोनों मुल्क के लोगों में अपनापन दिखता है. अररिया के सैकड़ों लोगों के रिश्ते और अन्य भारतीय इलाकों के लोगों का रिश्ते नेपाल से गहरे जुड़े हैं, ऐसे में अररिया के लोगों को अब नेपाल में पहचान पत्र के साथ एंट्री के निर्णय पर जिले में हलचल तेज हो गई है.

Tags: Bihar latest news, Bihar News, India nepal, India Nepal Border Issue, India Nepal Relation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर