INDO-NEPAL बॉर्डर पर इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट का पीएम मोदी और केपी शर्मा ओली ने किया उद्घाटन

जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का मोदी और ओली ने किया उद्घाटन

जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौक का मोदी और ओली ने किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने कहा, यह बहुत संतोष का विषय है कि भारत-नेपाल सहयोग के अंतर्गत पचास हज़ार में से पैतालीस हज़ार घरों का निर्माण हो चुका है. हमारी आशा है कि बाकी घरों का निर्माण भी शीघ्र पूरा होगा.

  • Share this:
अररिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Narendra Modi)और नेपाल के पीएम के पी शर्मा ओली  (KP Sharma Oli) ने नेपाल के विराटनगर में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट  ( Integrated check post)  का उद्घाटन किया. इस मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर दोनों देश के प्रधानमंत्री के साथ भारत नेपाल के लोग भी गवाह बने. अररिया से सटे नेपाल के विराटनगर में उद्घाटन के दौरान जब पीएम ने नेपाली भाषा में अभिवादन किया तो लोगों ने खुशी से जमकर तालियां बजाईं. पीएम मोदी ने ICP के साथ साथ गोरखा इलाके में 50 हजार आवास योजना का उद्घाटन भी किया.

इस अवसर पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि Neighborhood में सारे मित्र देशों के साथ आवागमन को सरल और सुचारू बनाने, और हमारे बीच व्यापार, संस्कृति, शिक्षा, इत्यादि क्षेत्रों में संपर्क को और सुगम बनाने के लिए भारत प्रतिबद्ध है. भारत और नेपाल कई cross-border connectivity projects जैसे रोड, रेल और transmission lines पर काम कर रहे हैं. हमारे देशों के बीच सीमा के प्रमुख स्थानों पर Integrated Check Posts आपसी व्यापार और आवागमन को बहुत सुविधाजनक बना रही हैं.

इस मौके पर पीएम मोदी ने वर्ष 2015 में आए भकंप के बारे में कहा कि 2015 का भूंकप एक दर्दनाक हादसा था. भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं मनुष्य की दृढ़ता और निश्चय की परीक्षा लेती हैं. हर भारतीय को गर्व है कि इस त्रासदी के दुःखद परिणामों का सामना हमारे नेपाली भाइयों और बहनों ने साहस के साथ किया.

पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने किया एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन

पीएम मोदी ने कहा, यह बहुत संतोष का विषय है कि भारत-नेपाल सहयोग के अंतर्गत पचास हज़ार में से पैतालीस हज़ार घरों का निर्माण हो चुका है. हमारी आशा है कि बाकी घरों का निर्माण भी शीघ्र पूरा होगा. और इन घरों को नेपाली भाइयों और बहनों को जल्दी ही समर्पित किया जा सकेगा.

पीएम ने कहा कि मेरी कामना है कि नए वर्ष में आपके सहयोग और समर्थन से हम अपने संबंधों को और ऊँचाई पर ले जाएं. और यह नया दशक भारत-नेपाल संबंधों का स्वर्णिम दशक बनेपीएम मोदी और नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े रहे.

कस्टम अधिकारी शिवप्रसाद भंडारी ने बताया कि  उद्घाटन के दौरान भारत की तरफ से मौजूद अधिकारियों ने जहां पूजा-पाठ कर ट्रकों को हरी झंडी दिखाई नेपाल के ICP की तरफ रवाना किया, वहीं नेपाल ने भी हिन्दू परंपरा का निर्वहन करते हुए स्वागत किया. भारत की तरफ से कस्टम आयुक्त रंजीत कुमार ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यपारिक रिश्ते और भी प्रगाढ़ बनेंगे.



जोगबनी-विराटनगर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट की वजह से भारत से नेपाल और नेपाल से भारत आने में लोगों को आसानी होगी और व्यापार बढ़ेगा.


दोनों देशों के बीच ICP के शुरू होने से भारत और नेपाल के लोगों में उत्साह साफ नजर आ रहा था. लोगों का कहना है कि जाम के झंझट से मुक्ति के साथ साथ व्यपारिक रिश्तों में तेजी आएगी. बता दें कि  नेपाल सीमा पर स्थित रक्सौल और पकिस्तान सीमा क्षेत्र से सटे अटारी मे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट मौजूद है. आइसीपी के पूर्ण रूप से फंक्शनल हो जाने से लोगों को कई तरह के परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी. बॉर्डर क्षेत्र पर आये दिन हो रही जाम की समस्या से भी लोग बचेंगे.

रिपोर्ट- सतीश कुमार

ये भी पढ़ें


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज