बॉर्डर पर दूसरे इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट का उद्घाटन करेंगे भारत-नेपाल के प्रधानमंत्री

पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने किया एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन

इस एकीकृत चेकपोस्ट मे कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इनमें सभी प्रकार के सामानों की जांच के लिए उससे जुड़े एक्सपर्ट भी मौजूद रहेंगे.

  • Share this:
    अररिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) आज संयुक्त रूप से जोगबनी- विराटनगर (Jogbani-Viratnagar) में भारत-नेपाल सीमा (Indo-Nepal Border) के दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट ( Integrated check post) का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पीएम के.पी.शर्मा ओली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे. यह चेक पोस्ट व्यापार और लोगों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय सहायता से बनाई गई है.

    इस मौके पर दौरान पीएम मोदी भारत सरकार के सहयोग से नेपाल के ICP में नवनिर्मित निजी आवास गृह का भी हस्तांतरण करेंगे. साथ ही नेपाल के नुवाकोट और गोरखा इलाके में 50 हजार आवास निर्माण योजना भी नेपाल को सुपुर्द किया जाएगा.


    बता दें कि इस एकीकृत चेकपोस्ट  मे कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इनमें सभी प्रकार के सामानों की जांच के लिए उससे जुड़े एक्सपर्ट भी मौजूद रहेंगे. सुरक्षा की जिम्मेदारी एसएसबी के हवाले रहेगी एवं आइसीपी पर कस्टम अधिकारी के रुप मे इंचार्ज डिप्टी कमिश्नर होंगे.

    भारत -नेपाल बॉर्डर (जोगबनी) पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट की तस्वीर


    बता दें कि  नेपाल सीमा पर स्थित रक्सौल और पकिस्तान सीमा क्षेत्र से सटे अटारी मे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट मौजूद है. आइसीपी के पूर्ण रूप से फंक्शनल हो जाने से लोगों को कई तरह के परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी. बॉर्डर क्षेत्र पर आये दिन हो रही जाम की समस्या से भी लोग बचेंगे.

    इनपुट- सतीश कुमार

    ये भी पढ़ें-

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.