Home /News /bihar /

aurangabad shubra succeeded in upsc exam for the second time this time 197th rank nodaa

औरंगाबाद की शुभ्रा ने दूसरी बार निकाली यूपीएससी की परीक्षा, इस बार मिली 197वीं रैंक

पिछली बार शुभ्रा ने यूपीएससी की परीक्षा में 308वां रैंक हासिल किया था, इस बार 197वां.

पिछली बार शुभ्रा ने यूपीएससी की परीक्षा में 308वां रैंक हासिल किया था, इस बार 197वां.

Rank Holder of UPSC: 5 बहनों में दूसरे स्थान की बहन शुभ्रा ने इसके पहले भी यूपीएससी की परीक्षा में 308वी रैंक हासिल किया था और फिलहाल जयपुर में इंडियन पोस्ट्स एंड टेलीकॉम फिनांस सर्विस में बतौर अधिकारी पदस्थापित हैं. इस बार औरंगाबाद की शुभ्रा को यूपीएससी की परीक्षा में 197वी रैंक मिली है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट : संजय सिन्हा

औरंगाबाद. औरंगाबाद की शुभ्रा ने यूपीएससी की परीक्षा में 197वीं रैंक लाकर न सिर्फ अपने मां-बाप, बल्कि औरंगाबाद जिले का नाम पूरे देश में रोशन कर दिया. शुभ्रा के पिता अरूंजय शर्मा एक किसान हैं, वहीं उनकी मां रेणु देवी एक गृहणी. बावजूद अपनी बेटियों को पढ़ाने-लिखाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ रखी है.

शुभ्रा ने भी इनका मान रखा है और पहली बार नहीं शुभ्रा ने दूसरी बार भी यूपीएससी की परीक्षा पास कर यह साबित कर दिखाया है कि कुछ कर गुजरने की इच्छाशक्ति यदि दृढ़ हो तो संसाधनों की कमी सफलता की राह में कभी बाधक नहीं बनती है. 5 बहनों में दूसरे स्थान की बहन शुभ्रा ने इसके पहले भी यूपीएससी की परीक्षा में 308वीं रैंक हासिल की थी और फिलहाल जयपुर में इंडियन पोस्ट्स एंड टेलीकॉम फिनांस सर्विस में बतौर अधिकारी पदस्थापित हैं.

शुभ्रा ने पहली बार में आईआईटी की परीक्षा भी पास की थी, मगर अच्छी रैंक नहीं आने की वजह से मनचाहा ट्रेड नहीं मिल पाया. इसी वजह से वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई नहीं कर सकीं. बाद में उन्होंने पॉलिटिकल साइंस को आगे की पढ़ाई का अपना विषय चुनते हुए, उसमें एमए और फिर पीएचडी भी की. इसी बीच यूपीएससी में चयनित हो गईं और वे जयपुर में भारतीय डाक सेवा में बतौर वरिष्ठ अधिकारी अपनी सेवा देने लगीं. मगर उनकी इच्छा विदेश सेवा में जाने की थी, जिसे उन्होंने आखिरकार हासिल कर ही लिया. उनकी इस उपलब्धि से उसका परिवार ही नहीं, बल्कि पूरा औरंगाबाद खुश है और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना कर रहा है.

Tags: Aurangabad, Bihar News, UPSC results

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर