लाइव टीवी

दोस्ती के लिए मुंडन करवाकर मुस्लिम युवक ने निभाए हिंदू रीति-रिवाज

News18 Bihar
Updated: August 22, 2018, 10:07 AM IST
दोस्ती के लिए मुंडन करवाकर मुस्लिम युवक ने निभाए हिंदू रीति-रिवाज
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

अपनी पत्नी के श्राद्धकर्म में जुटे मणिकांत इस बारे में बताया कि एकलाख ने अपनी सहृदयता से हिंदू-मुस्लिम एकता का संदेश दिया है. उसके इस रवैए से मेरे जख्मों पर मरहम जरूर लगेगा.

  • Share this:
जाति और धर्म के नाम पर तलवारें खिंचने और मरने-मारने पर उतारू हो जाने वाले लोगों के बीच औरंगाबाद जिले के हसपुरा में डिंडीर गांव में एक मुस्लिम युवक ने मिसाल कायम की है. युवक ने अपने मित्र की पत्नी की मौत के न सिर्फ दशकर्म में शामिल हुए, बल्कि हिंदू रीति-रिवाज से मुंडन करवाकर कौमी एकता का संदेश दिया.

दरअसल 12 अगस्त को डिंडीर गांव के मणिकांत पांडेय की पत्नी मंजु देवी की मौत गंभीर बीमारी से हो गयी थी. इसके बाद मणिकांत पुरी तरह टूट चुके थे. वैसे समय में उनके दोस्त मोहम्मद एकलाख खान की हमदर्दी और साथ ने उनको संभालने की कोशिश की. खान पेशे से संगीतकार हैं, जबकि मणिकांत पेशे से पत्रकार हैं.

एकलाख खान ने पूरे हिंदू रीति-रिवाज से घाट पर जाकर मणिकांत की पत्नी के पिंडदान में भाग लिया. मृतक के परिजनों की तरह ही सबके साथ मिलकर अपना मुंडन करवाया. एकलाख ने इस मौके पर कहा कि मुंडन करवाकर वह अपने मित्र पांडेजी के परिवार का सदस्य बन गये हैं. उन्होंने कहा कि आज से इस परिवार के सुख और दुःख दोनों मेरा सुख दुःख होगा.

अपनी पत्नी के श्राद्धकर्म में जुटे मणिकांत इस बारे में बताया कि एकलाख ने अपनी सहृदयता से हिंदू-मुस्लिम एकता का संदेश दिया है. उसके इस रवैए से मेरे जख्मों पर मरहम जरूर लगेगा. उन्होंने कहा कि एकलाख की इस पहल को वह ताजिंदगी याद रखेंगे.

( संजय की रिपोर्ट )

ये भी पढ़ें -

सदर अस्पताल में गमछा पहनकर ड्यूटी कर रहा था सिपाही, डीएम ने किया सस्पेंडभोजपुर में महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने के मामले में 16 गिरफ्तार, तीन प्राथमिकी दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए औरंगाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2018, 10:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर