अपना शहर चुनें

States

Nabinagar Election Result Live: राजद के विजय कुमार सिंह ने जदयू के विरेंद्र कुमार सिंह को 20,121 वोट से हराया

Nabinagar Chunav Result: राजद के विजय कुमार सिंह जीते
Nabinagar Chunav Result: राजद के विजय कुमार सिंह जीते

Nabinagar Bihar Vidhan Sabha Chunav Result 2020 Live:- राजद के प्रत्याशी विजय कुमार सिंह ने सीट पर जीत दर्ज की है. विजय कुमार सिंह पहले स्थान पर रहे. वहीं जदयू के विरेंद्र कुमार सिंह दूसरे स्थान पर रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 7:28 PM IST
  • Share this:
रिपोर्ट- संजय कुमार सिन्हा

औरंगाबाद. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Election) के नतीजों के लिए मतगणना (counting) शुरू हो गई है. मतगणना के बीच औरंगाबाद (Aurangabad) जिले के तहत आने वाले नबीनगर विधानसभा क्षेत्र (Nabinagar Vidhan Sabha constituency) के नतीजे सामने आ गए हैं. राजद के प्रत्याशी विजय कुमार सिंह ने सीट पर जीत दर्ज की है. विजय कुमार सिंह पहले स्थान पर रहे. वहीं जदयू के विरेंद्र कुमार सिंह दूसरे स्थान पर रहे. राजद के विजय कुमार सिंह ने जदयू के विरेंद्र कुमार सिंह को 20,121 वोट से हराया. इस विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नबीनगर और बारूण प्रखण्ड शामिल है. राजनीतिक पृष्ठभूमि की बात करें तो नबीनगर जेडीयू (JDU) का गढ़ माना जाता रहा है. 2010 तथा 2015 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू ने इस सीट से जीत हासिल की है. इस क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 2,65,883 है, जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 1,44,576 है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1,21,307 है.

कब कौन जीता



पिछले चुनाव की बात करें तो इस विधानसभा सीट पर मतदान का प्रतिशत 53 रहा था. इस सीट से जेडीयू के वीरेंद्र कुमार सिंह मौजूदा विधायक हैं. 1995 के चुनाव में इस सीट से जनता दल के वीरेंद्र कुमार सिंह के सिर जीत का सेहरा सजा था. साल 1996 के उप-चुनाव में फिर पासा पलटा और समता पार्टी की लवली आनंद ने जीत हासिल की. बाद में आरजेडी के भीम कुमार ने 2000 में इस सीट पर कब्जा जमाया था जिन्होंने 2005 के चुनाव में भी इस सीट पर अपना कब्ज़ा बरकरार रखा. 2010 और 2015 में हुए चुनाव में जीत हासिल कर जेडीयू ने इस सीट पर फिलहाल अपना कब्जा जमा रखा है.
क्या इस बार बदल जाएगा समीकरण

नबीनगर सीट पर पिछले दो चुनावों से जेडीयू का कब्जा है. 2010 के चुनाव में जेडीयू के वीरेंद्र कुमार सिंह ने 11834 मतों के अंतर से राजद के विजय कुमार सिंह को मात दी थी. वीरेन्द्र कुमार सिंह को 36860 मत मिले थे वहीं विजय को 25,036 वोट हासिल हुए थे, वहीं 2015 के चुनाव में वीरेंद्र कुमार सिंह ने एक बार फिर बाजी मार ली. जेडीयू के वीरेन्द्र कुमार सिंह ने बीजेपी के गोपाल नारायण सिंह को करारी मात दी थी. वीरेन्द्र कुमार को 42035 वोट मिले थे तो गोपाल नारायण सिंह को 36774 वोट पर ही संतोष करना पड़ा था.

कई दावेदार मैदान में

इस बार भी मौजूदा विधायक वीरेन्द्र कुमार अपनी किस्मत आजमाने मैदान में उतरे थे. वहीं आरजेडी से विजय कुमार सिंह समेत कई और दावेदार भी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे थे. सवाल यह उठ रहा था कि इस बार के चुनाव में जदयू क्या अपना इतिहास दोहरा पायेगी या फिर जीत का सेहरा किसी और के सर बंधेगा? इस सवाल से अब पर्दा उठ चुका है.

बिहार चुनाव के नतीजों के पल-पल का हर अपडेट यहां देखें LIVE
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज