Weather Alert: बिहार के इन जिलों में आंधी, गरज, वज्रपात के साथ हो सकती है बारिश, चेतावनी जारी
Arwal News in Hindi

Weather Alert: बिहार के इन जिलों में आंधी, गरज, वज्रपात के साथ हो सकती है बारिश, चेतावनी जारी
बिहार के कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological center) पटना के अनुसार बिहार में मानसून की सक्रियता में में फिर से तेजी आ गई है. यही कारण है कि राज्य भर में मौसम में बदलाव (Change in weather) देखा जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 2:52 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार में एक बार फिर मौसम (Weather) का मिजाज बदल गया है. मौसम विभाग (Weather department) ने प्रदेश के कई जिलों के लिए आंधी, गरज, वज्रपात के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. जिन जिलों के लिए शाम साढ़े चार बजे तक के लिए अलर्ट जारी किया गया है वे हैं- पटना, वैशाली, सीवान, सारण, बेगूसराय, भोजपुर, बक्सर, मुजफ्फरपुर, अरवल, औरंगाबाद, जहानाबाद और रोहतास. इसके साथ ही सूबे के कई अन्य जिलों में भी अगले 48 से 72 घंटे तक हल्की व मध्यम बारिश (Light rain) अनुमान है.  वहीं  खगड़िया, जमुई, मुंगेर, लखीसराय, सीतामढ़ी, दरभंगा, नालन्दा और नवादा में आंधी, गरज,वज्रपात के साथ शाम साढ़े 6 बजे तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological center) पटना के अनुसार बिहार में मानसून की सक्रियता में में फिर से तेजी आ गई है. यही कारण है कि राज्य भर में मौसम में बदलाव  (Change in weather) देखा जा रहा है. सोमवार को हुई हल्की बारिश के बाद मंगलवार को भी राजधानी पटना में दोपहर में आसमान में बादल छा गए जिससे शाम सा नजारा दिखने लगा.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल मानसून की अक्षीय रेखा गया से होकर गुजर रही है. वहीं प्रदेश के पूर्वी भाग में पुरवइया हवाएं बहने से भारी मात्रा में नमी पहुंच रही है. पिछले कई दिनों से सामान्य से ऊपर रहे पारे की वजह से बारिश के बादलों  को उनका सपोर्ट मिल रहा है.



हालांकि यह ज्यादा कारगर होता अगर मानसून की अक्षीय रेखा नेपाल की तराई क्षेत्र में होती, लेकिन बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर बार-बार बन रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से इस रेखा का दोलन होता रहा है जिससे बारिश की वह तीव्रता नहीं रह रही है.
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राज्य में भारी बारिश की स्थिति फिलहाल नहीं बन रही है, लेकिन कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति हो सकती है. इधर दक्षिण पश्चिमी उत्तरप्रदेश की ओर चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने से भी ऐसे अनुमानों को बल मिल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज