बिहार: आकाशीय बिजली गिरने से 41 लोगों ने गंवाई जान, जानें किस जिले में कितना हुआ नुकसान
Gopalganj News in Hindi

बिहार: आकाशीय बिजली गिरने से 41 लोगों ने गंवाई जान, जानें किस जिले में कितना हुआ नुकसान
बिहार में गुरुवार को हुए वज्रपात में 41 लोगों की मौत (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार में सबसे अधिक जान माल का नुकसान गोपालगंज जिले में हुआ है. यहां वज्रपात से 14 लोगों की मौत हो गई. वहीं, मधुबनी में 6 और बांका, भागलपुर और सीवान में 5-5 लोगों की जान गई.

  • Share this:
पटना. बिहार के गोपालगंज, सीवान, मधुबनी, भागलपुर, मोतिहारी, दरभंगा, बांका, जहानाबाद, शिवहर, समस्तीपुर समेत कई जिलों में आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से  लोगों की मौत हो गई है. इनमें गोपालगंज में 14, मधुबनी में 6, सीवान में 5, बांका में 5, मोतिहारी में दो, दरभंगा, समस्तीपुर, शिवहर और जहानाबाद में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. 12 घायलों का इलाज भी चल रहा है. जानकारी के अनुसार गोपालगंज में मरने वाले सभी लोग बरौली, मांझा, विजयीपुर, उचकागांव, कटेया इलाके के रहने वाले हैं.

गोपालगंज में 14 की मौत
बिहार में सबसे अधिक जान माल का नुकसान गोपालगंज जिले में हुआ है. यहां वज्रपात से 14 लोगों की मौत हो गई.  हथुआ अनुमंडल में 7 और गोपालगंज सदर अनुमंडल में 7 लोगों की मौत हो गई. जबकि 12 लोग घायल हैं. मिली जानकारी के अनुसार जिले में बरौली में 04, मांझागढ़ में 02 , बैकुंठपुर में 01 , उचकागांव में 04 , कटेया और विजयीपुर में 01 - 01 लोगों की मौत हुई है. जिसमे बच्ची और महिलायें भी शामिल हैं.

मधुबनी में 6 की मौत
इसके बाद सबसे अधिक नुकसान मधुबनी, भागलपुर और बांका जिले में हुआ है. मधुबनी में वज्रपात के कारण कुल 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 2 लोग घायल हो गए. यहां फुलपरास अनुमंडल में 5 की मौत हुई जिसमें सुगापट्टी के एक ही परिवार के तीन लोग असमय काल के गाल में समा गए. वहीं फुलपरास के बेलहा में 2 की मौत हुई जबकि बेनीपट्टी अनुमंडल में 1 की मौत. दो लोग घायल भी बताए जा रहे हैं.



भागलपुर में 5 की मौत
भागलपुर जिला में वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गई. नारायणपुर के नवटोलिया में 12 साल की बच्ची, नवगछिया के मिल्की गांव में 18 साल का बालक, सुल्तानगंज के शाहाबाद में 18 और 40 साल के युवक और अकबरनगर के खरहैया में युवक की ठनका के चपेट में आने से मौत हो गई.

बांका जिले में 5 की मौत
वहीं भागलपुर से सटे बांका जिले में भी पांच लोगों की मौत हो गई.  रजौन के लीलातरी कटचाटर में बिजली की चपेट में आ गए जिनमें तीन की मौत हो गई जबकि बाकी दो झुलस गए हैं. एक सुइया में जबकि बाराहाट के खड़ियारा में  मोहम्मद रुस्तम नाम के व्यक्ति की मौत हो गई.

सीवान में 5 की मौत
वहीं, सीवान में भी वज्रपात से 5 लोगों की मौत हुई है जबकि तीन लोग घायल हैं सभी घायलों का इलाज सीवान सदर अस्पताल में चल रहा है. घायलों में दो की हालत नाजुक बनी हुई है. यहां भी मृतक खेत मे धान की रोपनी कर रहे थे. सीवान के हुसेनगंज प्रखण्ड के सनी कुमार, शंभू राम, बड़हरिया प्रखण्ड के पार्वती देवी, मैरवा प्रखण्ड के दुर्गेश कुमार तो हसनपुरा प्रखण्ड के बिपुल कुमार की मौत हुई है.

मोतिहारी में 2 की मौत
वहीं आकाशीय बिजली गिरने से अभिषेक कुमार, मीना कुमारी बबुनी कुमारी घायल हुई है जिसका इलाज सीवान के सदर अस्पताल में चल रहा है. इस तरह सीवान में बारिश आफत बनकर आई है. उधर पूर्वी चम्पारण में ठनका से दो की मौत हो गई है.  सुगौली के शुक्ल पाकड़ में एक किसान और चकिया के बरमदिया में ठनका के चपेट में एक युवक की जान चली गई.

इन जिलों में एक-एक मौत
वहीं, जहानाबाद, शिवहर और समस्तीपुर में भी एक-एक व्यक्त की मौत हो गई. जहानाबाद में घोसी के शाहो विगहा गांव, शिवहर में कुशहर में और समस्तीपुर के बिथान के कुआं गांव में एक महिला की मौत हो गई. जबकि दरभंगा में भी एक महिला की मौत हो गई. जबकि दो बुरी तरह घायल हैं. घटना  बिरौल थाना क्षेत्र के उछटी गांव की है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading