• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बांका: CM नीतीश ने मंदार में रोप-वे का किया उद्घाटन, कहा- पहाड़ पर जाने में होगी सहूलियत

बांका: CM नीतीश ने मंदार में रोप-वे का किया उद्घाटन, कहा- पहाड़ पर जाने में होगी सहूलियत

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि रोप-वे निर्माण के बाद लोगों को पहाड़ के ऊपर जाने में काफी सहूलियत होगी. साथ ही यह जगह पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि रोप-वे निर्माण के बाद लोगों को पहाड़ के ऊपर जाने में काफी सहूलियत होगी. साथ ही यह जगह पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा

Bihar News: रोप-वे से नीचे आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंदार पर्वत के आसपास के इलाकों और पाप हरनी तलाब में बने मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने मंदार पर्वत के आसपास विकास कार्यों का जायजा लिया और कहा कि रोप-वे निर्माण के बाद लोगों को पहाड़ के ऊपर जाने में काफी सहूलियत होगी. साथ ही यह जगह पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

बांका. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को बांका (Banka) जिले के दौरे पर थे. उन्होंने यहां मंदार पर्वत पर रोप-वे का उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री रोप-वे (Rope Way) में सवार होकर मंदार पर्वत के ऊपर गए. इस दौरान उनके साथ उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और जल संसाधन मंत्री संजय झा मौजूद थे. रोप-वे से नीचे आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंदार पर्वत के आसपास के इलाकों और पाप हरनी तलाब में बने मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने मंदार पर्वत (Mandar Parwat) के आसपास विकास कार्यों का जायजा लिया और कहा कि रोप-वे निर्माण के बाद लोगों को पहाड़ के ऊपर जाने में काफी सहूलियत होगी. साथ ही यह जगह पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होगा. उन्होंने पहाड़ के ऊपर निर्माण कार्य को लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये.

मुख्यमंत्री ने कहा कि रोप-वे के माध्यम से आज मुझे ऊपर तक जाने का मौका मिला. मुझे इस बात की व्यक्तिगत रूप से खुशी है. यह बहुत अच्छा हो गया. पहले लोगों को ऊपर जाने में एक घंटे से भी अधिक समय लगता था. मगर अब रोप-वे का निर्माण होने से मात्र चार मिनट में लोग नीचे से ऊपर पहुंच जाएंगे. यह बहुत अच्छी बात है. बिहार में पहले केवल राजगीर में रोप-वे था. लेकिन हम लोगों ने निर्णय लिया कि हम लोग कई जगहों पर इसकी शुरुआत करेंगे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रोप-वे का उद्घाटन करने के बाद इसके जरिए मंदार पवर्त के ऊपर गए 

रोप-वे निर्माण होने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

मंदार हिल पर रोप-वे के उद्घाटन के दौरान जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि वर्ष 2005 के पहले बिहार में सभी पर्यटन स्थल बदहाल थे. यहां मंदार पर्वत पर सिर्फ जंगल और झाड़ दिखाई पड़ता था. लेकिन नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने के बाद सभी पर्यटन स्थलों का विकास किया जा रहा है. वहीं, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भी रोपवे निर्माण होने से क्षेत्र के पर्यटक स्थल के रूप में विकसित होने की बात कही.

बता दें कि बिहार सरकार के पर्यटन विभाग की ओर से मंदार पर्वत पर सात करोड़ रुपये की लागत से बने रोप-वे प्रोजेक्ट का शिलान्यास 20 जनवरी, 2015 को तत्कालीन मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी द्वारा किया गया था. इसका उद्देश्य यहां आने वाले पर्यटकों को परेशानियों से निजात दिलाना था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज