बांका मदरसा ब्लास्ट: मस्जिद कमेटी के सदस्यों की कुंडली खंगाल रही है पुलिस

बांका बम ब्लास्ट की जांच करने पटना से सात सदस्यी एटीएस टीम पहुंची थी. अब इस जांच में एनआईए भी शामिल है.

बिहार (Bihar) के बांका में मदरसा ब्लास्ट (Blast) की घटना को अब 10 दिन पूरे हो चुके हैं. इस दौरान पुलिस (Police) और इसकी विभिन्न जांच एजेंसियों ने मामले की तहकीकात की है.

  • Share this:
बांका. बिहार (Bihar) के बांका में मदरसा ब्लास्ट (Blast) की घटना को अब 10 दिन पूरे हो चुके हैं. इस दौरान पुलिस (Police) और इसकी विभिन्न जांच एजेंसियों ने मामले की तहकीकात की है. हालांकि किसी मामले में घटना के 3 दिनों बाद पुलिस और जिला प्रशासन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रशासनिक स्तर पर स्थिति स्पष्ट की थी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई महत्वपूर्ण बातें कही गई थी. जैसे ब्लास्ट साधारण देसी बम का था.मदरसा ब्लास्ट के आतंकी कनेक्शन के कोई सबूत नहीं मिले हैं. घटना के अगले तीन चार दिनों तक मदरसा ब्लास्ट कांड को लेकर जांच का सिलसिला धुआंधार चला.

ATS और डॉग स्क्वायड की टीम ने भी यहां पहुंच कर मामले की जांच पड़ताल की DIG सुजीत कुमार भी जांच के लिए यहां पहुंचे. जिले के कई पुलिस पदाधिकारी को बकायदा मौके पर कैंप कर रहे थे. इसके बाद हुए प्रेस कांफ्रेंस के बाद पुलिस अपने तरीके से जांच में जुट गई. वरीय अधिकारियों के अनुसार पुलिस इस ब्लास्ट कांड से जुड़े तथ्यों तक पहुंचने की कोशिश में है. ब्लास्ट के पीछे के तथ्यों की तह तक पहुंचने की कोशिश में पुलिस बिहार के साथ साथ झारखंड के कुछ हिस्से में भी अपनी दबिश बना चुकी है.

नहीं मिले अहम सुराग
इस मामले में पुलिस ने अनेक स्थानीय ग्रामीणों से पूछताछ की है लेकिन खबरों के अनुसार कोई अहम सुराग पुलिस के हाथ उनके जरिए नहीं लग सके हैं. अलबत्ता आधे दर्जन लोगों से सघन पूछताछ में पुलिस को मदरसा ब्लास्ट मामले में कुछ महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगने की बात कही जा रही है. पुलिस ने 2 दिन पूर्व मदरसा ब्लास्ट में जख्मी हुए मौलवी की लाश कार से नवटोलिया गांव के बाहर उतारकर फरार हो जाने वाले ड्राइवर को भी हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की है. हालांकि बताया गया कि उसने सिर्फ जख्मी मौलवी को इलाज के लिए ले जाने तथा वहां से वापस उसकी लाश पहुंचाने के अलावा किसी और जानकारी से इनकार किया है.

खंगाली जा रही कुंडली
इधर बताया जा रहा है कि पुलिस नवटोलिया मदरसा ब्लास्ट मामले की तह तक पहुंचने के लिए मस्जिद और मदरसा कमेटी के सदस्यों की कुंडली खंगाल रही है बताया यह भी जा रहा है कि ऐसे ज्यादातर सदस्यों की कुंडली पुलिस तक पहुंच चुकी है और पुलिस उनकी समीक्षा कर रही है. मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस को इस मामले में इसी गांव के एक सरकारी शिक्षक की भी तलाश है, जो बताते हैं कि मदरसा और मस्जिद कमेटी का प्रमुख सदस्य है मदरसा ब्लास्ट कांड के बाद से ही वह फरार बताया गया है. पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए जगह जगह छापामारी कर रही है. एक वरीय अधिकारिक सूत्र के मुताबिक अगर शीघ्र ही वह गिरफ्त में नहीं आया तो उसके खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई की जा सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.