Bihar Election Result 2020 Live: धौरैया विधानसभा सीट से आरजेडी ने जीत दर्ज की

Bihar Election Result: धौरैया विधानसभा में रजौन के सीडी प्रखंड और धौरैया प्रखंड सम्मिलित हैं.
Bihar Election Result: धौरैया विधानसभा में रजौन के सीडी प्रखंड और धौरैया प्रखंड सम्मिलित हैं.

Bihar Assembly Election Result 2020 Live Updates: धौरैया विधानसभा सीट बिहार की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2015 में जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने जीत दर्ज की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 11:14 PM IST
  • Share this:
धौरैया. धौरैया विधानसभा निर्वाचन (Dhoraiya Vidhan Sabha) क्षेत्र बिहार के 243 विधान सभा क्षेत्रों में से एक है और यह बांका लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आती है. यहांं से आरजेडी के भूदेव चौधरी ने जीत दर्ज की है. यह बांका जिले का हिस्सा है, जो ऐतिहासिक तौर पर बेहद समृद्ध रहा है. धौरैया विधानसभा में रजौन के सीडी प्रखंड और धौरैया प्रखंड सम्मिलित हैं. यहां पहली बार 1951 में विधानसभा चुनाव हुए थे और उक्त समय पशुपति सिंह यहां से विधानसभा पहुंचे थे. वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में इस सीट से जनता दल यूनाइटेड (JDU) के मनीष कुमार ने आरएलएसपी के भूदेव चौधरी को हराकर जीत हासिल की थी और विधायक के तौर पर यह उनका लगातार दूसरा कार्यकाल है.

धौरैया सीट का इतिहास
बांका जिला महाभारतकालीन समय में अंगप्रदेश की राजधानी के तौर पर विख्यात रहा है और भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन के समय यह इस स्थान का योगदान अग्रणीय रहा है. 20वीं सदी में स्वदेशी आंदोलन, गांधी जी के असहयोग और सविनय अवज्ञा आंदोलन का खासा प्रभाव धौरैया जिले पर रहा है. वर्ष 1930 में केवल इसी जिले से 1600 से अधिक क्रांतिकारियों को गिरफ्तार किया गया था.

राजनीतिक समीकरण
धौरैया विधानसभा सीट बिहार की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2015 में जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने जीत दर्ज की थी. इस बार धौरैया विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे, यह जनता को तय करना है. 2015 में धौरैया में कुल 44.00 प्रतिशत वोट पड़े थे. 2015 में जनता दल (यूनाइटेड) से मनीष कुमार ने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के भूदेव चौधरी को 24154 वोटों के मार्जिन से हराया था. इस संसदीय क्षेत्र से गिरधारी यादव सांसद हैं, जो जनता दल यूनाइटेड से हैं.





नरेश दास ने 27 वर्षो तक किया था प्रतिनिधित्व
धौरेया विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक व राजद के पूर्व जिलाध्यक्ष नरेश दास एकीकृत बिहार के धौरेया विधानसभा क्षेत्र से 27 वर्षों तक भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विधायक रहे. उसके बाद वे 2009 में राजद में शामिल हो गए और राजद के जिलाध्यक्ष 2020 के मार्च तक रहे. विधायक के रुप में जिले में उनकी एक अलग पहचान थी. नरेश दास राजद के टिकट पर भी धोरेया से तीन बार चुनाव लड़े.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज