लाइव टीवी

चांदन डैम का CM नीतीश कुमार के मंत्री ने लिया जायजा, किया ये ऐलान

Nagendra Kumar | News18 Bihar
Updated: November 20, 2019, 10:49 PM IST
चांदन डैम का CM नीतीश कुमार के मंत्री ने लिया जायजा, किया ये ऐलान
बिहार के जलसंसाधन मंत्री संजय झा ने लिया चांदन डैम का जायजा.

बांका जिले (Banka District) में वैसे छोटे बड़े कुल 8 डैम हैं, लेकिन चांदन डैम (Chandan Dam) सबसे बड़ा है. आज बिहार के जलसंसाधन मंत्री संजय झा (Water Resources Minister Sanjay Jha) जायजा लेने पहुंचे.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 20, 2019, 10:49 PM IST
  • Share this:
बांका. झारखंड के सीमावर्ती क्षेत्र होने के चलते बांका जिले (Banka District) में पहाड़ों और जंगलों की भरमार है. पहाड़ी स्वरूप होने के चलते जिले में डैम की अधिकता है जो किसानों के सिंचाई के लिए काफी फायदेमंद है. वैसे तो जिले में छोटे बड़े कुल 8 डैम हैं, लेकिन चांदन डैम (Chandan Dam) सबसे बड़ा है, जिससे बांका, भगलपुर सहित झारखंड के गोड्डा जिले के करीब 80 हज़ार एकड़ भूमि पहले सिंचित होती थी. हालांकि हैरानी की बात है कि अपने निर्माणकाल 1962 के बाद से आज तक इस डैम की कभी भी सफाई नहीं हुई है, जिससे अब डैम का अधिकांश भाग में गाद भर चुका है और इसी वजह से इसका कैचमेंट एरिया घट गया है. इस डैम का कुल कैचमेंट एरिया 1 लाख 10 हज़ार क्यूसेक एकड़ है, लेकिन अब इसका दो तिहाई हिस्से में गाद भर गई है, जिससे बारिश का पानी डैम में आते ही अधिकांश बाहर हो कर बर्बाद हो जाता है. जबकि आज बिहार के जलसंसाधन मंत्री संजय झा (Water Resources Minister Sanjay Jha) ने अपने विभागीय सचिव संजीव कुमार हंस, खनन सचिव हरजोत कौर के साथ ही संबंधित विभाग के अभियंताओं के साथ डैम का जायजा लिया.

मंत्री ने किया ये ऐलान
जलसंसाधन मंत्री संजय झा ने अपने विभागीय सचिव और अभियंताओं के साथ डैम का जायजा लिया और गाद की सफाई की योजना पर अमल करने का निर्देश दिया. मंत्री ने कहा कि चांदन डैम जिले का सबसे बड़ा डैम होने के साथ किसानों के लिए वरदान है. इसकी गाद की सफाई होने के बाद डैम में पानी की अधिकता रहेगी और इससे किसानों को फायदा होगा. जबकि उन्‍होंने डैम की गाद की सफाई करने के साथ ही इसमें बालू की अधिकता की संभावना जताते हुए बालू के खनन से अतिरिक्त राजस्व की भी बात कही है. अपने निरीक्षण के दौरान मंत्री सिंचाई और खनन विभाग के अधिकारियों से संयुक्त रूप से कार्य करने के निर्देश दिया है.

डैम को लेकर CM जल्द पहुचेंगे बांका

बहरहाल, चांदन डैम पर कुछ दिन बाद सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचने वाले हैं और इसके साथ ही किसानों की सिंचाई की बहुत बड़ी समस्या का निदान होने वाला है. गौरतलब है कि चांदन डैम अपने निर्माण के तीन दशक बाद तक सिंचाई में फलदायक था और क्षेत्र के किसान रबी और खरीफ की खेती डैम के भरोसे कर लेते थे. यही नहीं, जब सीएम बांका पहुंचेंगे तो उनके ही हाथों डैम की गाद निकालने का काम शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- नशीला पदार्थ खिलाकर नाबालिग से गैंगरेप करने वाले आरोपी घूम रहे खुलेआम

पटना: धूमधाम से मनाया गया वर्ल्ड चिल्ड्रन डे, सुशील मोदी ने घूंघट के लिए कही ये बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बांका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 10:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर