होम /न्यूज /बिहार /किसानों को खाद की नहीं होगी किल्लत, कालाबाजारी रोकने के लिए ब्लॉक स्तर पर तैनात होंगे नोडल पदाधिकारी

किसानों को खाद की नहीं होगी किल्लत, कालाबाजारी रोकने के लिए ब्लॉक स्तर पर तैनात होंगे नोडल पदाधिकारी

बांका में खाद की नहीं होगी किल्लत।

बांका में खाद की नहीं होगी किल्लत।

बांका में यूरिया की उपलब्धता 5000 एमटी है. डीएपी की उपलब्धता 2036 एमटी है. जिला कृषि पदाधिकारी विष्णु देव कुमार रंजन न ...अधिक पढ़ें

    अभिषेक कुमार/बांका. किसानों को रबी फसल की बुआई में खाद की किल्लत का सामना नहीं करना होगा. अभी जिले में रबी फसल की बुआई का काम तेजी से चल रहा है. इसको देखते हुए खाद की कालाबारी रोकने के लिए ब्लॉक स्तर पर नोडल पदाधिकारी तैयान करने का निर्देश दिया गया है. हर दो ब्लॉक पर एक नोडल पदाधिकारी होंगे. नोडल पदाधिकारी खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए लगातार मानिटरिंग करेंगे.

    प्रखंड स्तरीय निगरानी समिति की जल्द होगी बैठक
    इसके साथ ही प्रखंड स्तर पर प्रखंड स्तरीय निगरानी समिति की जल्द बैठकबुलाई जाएगी. जिला कृषि पदाधिकारी विष्णुदेव कुमार रंजन ने बताया कि जिले में खाद की कोई कमी नहीं होगी. अभी किसान गेहूं की बोआई कर रहे है. कुछ किसान जिनका खेत खाली था, उन्होंने गेहूं की बुआई कर ली है. वैसे किसान जिन्होंने लगभग दस दिन पहले गेहूं की बुआई कर ली है, वे अब खेत की सिंचाई करेंगे. इसके बाद यूरिया का छिड़काव खेतों में करेंगे. जिले में प्रयाप्त मात्रा में यूरिया सहित अन्य खाद उपलब्ध है.

    निर्धारित मूल्य से ज्यादा कीमत लेने वालों की होगी कार्रवाई
    जिला कृषि पदाधिकारीनेबतायाकि अभी सभी बिस्कोमान में भी खाद प्रयाप्त मात्रा में उपलब्ध है. किसान अपने आवश्यकता अनुसार खाद का उठाव कर सकते है. सभी खाद बिक्रेताओं को निर्धारित मूल्य पर खाद बेचने का निर्देश दिया गय है. जहां भी अधिक कीमत पर यूरिया मिल रहा हैए इसकी सूचना किसान जिला कृषि कार्यालय में दें। उसकी जाचं कर तुरंत उसपरकार्रवाई की जाएगी. बता दें कि जिलाधिकारी अंशुल कुमार ने खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए लगातार मॉनीटरिंग करने का निर्देश दिया है. साथ ही हर प्रखंड में प्रखंड स्तर पर प्रखंड स्तरीय निगरानी समिति की जल्द बैठक बुलाने को कहा है. निर्धारितमूल्यसे ज्यादाकीमतलेनेवालेखाददुकानदारोंपर कार्रवाईका निर्देशभी दिया है.

    जिले में खाद की आवश्यकता एवं उपलब्धता एमटी में
    यूरिया – 20000 – 5000
    डीएपी – 4500 – 2036
    एनपीके – 2500 – 1622
    एमओपी – 2000 – 177
    एसएसपी – 1001 – 419

    Tags: Banka News, Rajasthan news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें