होम /न्यूज /बिहार /Good News: कतरनी चूड़ा पाना अब आसान, जानिए कैसे आप घर बैठे डाक विभाग से मंगवा सकेंगे पार्सल

Good News: कतरनी चूड़ा पाना अब आसान, जानिए कैसे आप घर बैठे डाक विभाग से मंगवा सकेंगे पार्सल

डाक विभाग के पार्सल से आप घर मंगा सकेंगे बांका का यह विशेष उत्पाद.

डाक विभाग के पार्सल से आप घर मंगा सकेंगे बांका का यह विशेष उत्पाद.

अब आप देश के किसी भी कोने में हों, कतरनी चूड़ा का स्वाद चखना चाहते हैं तो कोई मुश्किल नहीं होगी. पार्सल प्रोडक्ट के रूप ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट : अभिषेक कुमार

    बांका. मकर संक्रांति से पहले देश की विभिन्न जगहों पर कतरनी चूड़ा भेजने की तैयारी शुरू हो गई है. डाक विभाग ने इसके लिए ग्राहकों को पार्सल सुविधा उपलब्ध कराने की पहल की है. इस सुविधा के चालू हो जाने से आप देश के किसी भी हिस्से में रह रहे अपने रिश्तेदारों को कतरनी चूड़ा आसानी से भेज सकेंगे. इससे किसानों को भी जबरदस्त फायदा होगा. उन्हें अपने उत्पाद की अच्छी कीमत मिलेगी.

    बांका के रजौन प्रखंड में मूल रूप से कतरनी धान की खेती होती है. यहां इस बार 800 एकड़ में कतरनी की खेती की गई है. ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ स्कीम के तहत बांका के लिए कतरनी धान का चयन किया गया है. अब यहां किसानों को कतरनी धान की खेती के लिए लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है. कृषक हितकारी समूह बनाकर कुछ लोग यहां खेती कर रहे हैं. उद्यान विभाग और कृषि विभाग मिलकर किसानों को यहां कतरनी धान की खेती के लिए तकनीकी मदद उपलब्ध करा रहे हैं. अब डाक विभाग द्वारा पार्सल प्रोडक्ट के रूप में कतरनी चूड़ा का चयन किए जाने से किसानों को जबरदस्त लाभ की उम्मीद है.

    लेकिन कतरनी चूड़ा उपलब्ध कैसे कराया जाएगा?

    डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद ने बताया कि मुख्यालय से अपने क्षेत्र के किसी खास उत्पाद को पार्सल प्रोडक्ट के रूप में विकसित करने का निर्देश प्राप्त हुआ. भागलपुर क्षेत्र के दो प्रोडक्ट को सिलेक्ट किया गया. इनमें से एक कतरनी चूड़ा और दूसरा जर्दालू आम है. उन्होंने बताया कि कतरनी धान की खेती बड़े पैमाने पर बांका में भी की जाती है. पार्सल प्रोडक्ट के तहत लोगों को कैसे कतरनी चूड़ा उपलब्ध कराया जाएगा, इस पर अभी कार्य योजना तैयार बनना बाकी है.

    Tags: Banka News, Post Office

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें